दिल्ली में बदला मौसम का रंग, आज झमाझम होगी बारिश, जानें- मौसम का हर अपडेट

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गुरुवार से उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. बुधवार शाम में हुए मौसम में बदलाव के बाद से आसमान में बादल छाए हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार गुरुवार को बादल छाए रहेंगे और सामान्य दर्जे की बारिश का अनुमान है. इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा. वहीं मानसून के गुरुवार या शुक्रवार तक पहुंचने की संभावना है. इससे पहले बुधवार को गर्मी की वजह से फिर से हाल बेहाल बना रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से चार अधिक 40.9 दर्ज किया गया.

गुरुवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 28.8 और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 40.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 51 से 70 प्रतिशत तक रहा.
  • दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और सामान्य दर्जे की बारिश का अनुमान है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 36.4 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

दिल्ली-एनसीआर में मध्यम श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार गुरुवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘मध्यम’ श्रेणी में 142 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 137, जबकि गुरुग्राम में 164 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment