केजरीवाल सरकार का फैसला, अंबेडकर से लेकर शहीदों-स्वतंत्रता सेनानियों पर रखे जाएंगे स्कूलों के नाम

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में मंगलवार को स्टेट नेमिंग अथॉरिटी की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली सरकार के सभी एसओएसई ( स्कूल ऑफ ऐक्सीलेंस ) का नाम अब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस होगा.

साथ ही मनीष सिसोदिया ने जीबीएसएस न.- 2 आदर्श नगर का नाम ओलंपिक पदक विजेता रवि दहिया बाल विद्यालय के नाम पर करने की सहमति जताई है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने अपने पहले सैन्य प्रशिक्षण स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल करने को मंजूरी दे दी है
शहीदों को सम्मान देने की परंपरा का किया पालन

वहीं बैठक में स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर डीडीए के 16 पार्कों के नाम पर रखने के फैसले को भी मंजूरी दी गई. इस पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों, राष्ट्र-निर्माताओं, देशभक्त शहीदों और देश का नाम रौशन करने वाले व्यक्तियों को सम्मान देने की परंपरा का पालन किया है.

इसी परंपरा के तहत हम अपने सैन्य प्रशिक्षण स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल एसओएसई का नामकरण डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस. आदर्श नगर का नाम रवि दहिया बाल विद्यालय और हमारे गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने उनके प्रति श्रद्धांजली व्यक्त करने के लिए डीडीए के 16 पार्कों का नामकरण कर रहे हैं.

ओलंपिक पदक जीतने वाले पहलवान के नाम पर भी रखा एक स्कूल का नाम

दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये पहले ही घोषणा की थी कि ओलम्पिक में देश का नाम रौशन करने वाले पहलवान रवि दहिया के नाम पर जीबीएसएसएस न.2 आदर्श नगर का नाम रवि दहिया बाल विद्यालय के नाम पर रखा जायेगा जिसे बैठक में आज मंजूरी भी दे दी गई.

इसके अलावा स्टेट नेमिंग अथॉरिटी की बैठक में डीडीए के 16 पार्कों को जिन स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर नामकरण करने की मंजूरी दी गई. उसमें आसफ़ अली, अवध बिहारी, मास्टर अमीर चंद, लाला हरदयाल, कर्नल गुरबक्श सिंह ढिल्लों, जनरल शाह नवाज़ खान, गोविन्द बिहारी लाल, सत्यवती, कर्नल प्रेम सहगल, बसंता कुमार विश्वास, भाई बालमुकुन्द, डॉ. सुशीला नय्यर, हकीम अजमल खान, ब्रज कृष्णा चांदीवाला, स्वामी श्रद्धानंद व दीनबंधु सी.एफ. एंड्र शामिल है.

Related posts

Leave a Comment