‘माइल्ड…’ कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘Omicron’ पर चेताने वाली डॉक्टर ने बताया मरीजों पर कैसा दिखा असर

प्रिटोरिया: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron के बारे में चेताने वाली डॉक्टर एंग्लीक कोएट्जी ने रविवार को कहा कि उनके मरीजों में इसके लक्षण माइल्ड ही दिखे और वे बिना हॉस्पिटल में ​दाखिल हुए ठीक हो रहे हैं. साउथ अफ्रीका मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष कोएट्जी ने एएफपी को बताया कि पिछले 10 दिनों में उन्होंने कोरोना के 30 मरीजों को देखा है, लेकिन इनमें लक्षण अपरिचित रहे. उन्होंने बताया इनमें से ज्यादातर मरीज 40 साल से कम उम्र के पुरुष थे और आधे मरीजों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी.

उन्होंने बताया कि इस नए वेरिएंट के मरीजों में मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी जैसे लक्षण थे, केवल कुछ ही मरीजों को तेज बुखार हुआ. उन्होंने कहा कि पिछले वेरिएंट्स के मुकाबले इस वेरिएंट में लक्षण काफी हल्के हैं. गौरतलब है कि कोएट्जी ने 18 नवंबर को अपने इन 30 में से सात पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका में फैल रहे कोविड के इस वेरिएंट के बारे में चेताया था.

कोएट्जी ने बताया कि उनके चेताने से पहले ही दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिक सचेत हो गए थे और तब तक उन्होंने इस वेरिएंट को B.1.1.529 नाम दिया था. उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को इतना खतरनाक वेरिएंट बता कर इसे इतनी हाइप दी गई है, जबकि इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हम यह नहीं कह रहे कि यह ज्यादा खतरनाक नहीं हो सकता, लेकिन ​अब तक जितने भी मरीज मिले हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी हुई थी, उनमें भी इसके लक्षण काफी माइल्ड ही पाए गए हैं.

Related posts

Leave a Comment