बोरिस जॉनसन पर प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाव बढ़ा, भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के PM

Who Could Replace UK Prime Minister Boris Johnson: बोरिस जॉनसन पर प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है. ब्रिटेन की एक प्रमुख सट्टा कंपनी ‘बेटफेयर’ ने दावा किया है कि संकट से घिरे बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) जल्द ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. इसके बाद भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनकी जगह ले सकते हैं.

‘बेटफेयर’ ने कहा है कि मई 2020 में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर हुए खुलासों के मद्देनजर 57 वर्षीय जॉनसन पर न केवल विपक्षी दलों बल्कि उनकी खुद की पार्टी की ओर से भी इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. ‘बेटफेयर’ के सैम रॉसबॉटम ने ‘वेल्स ऑनलाइन’ को बताया कि जॉनसन के हटने की सूरत में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है. इसके बाद लिज ट्रूस (विदेश मंत्री) और फिर माइकल गोव (कैबिनेट मंत्री) का स्थान आता है. हालांकि इस दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी शामिल हैं.

क्या है मामला
जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कथित तौर पर कई लोगों को पार्टी के लिए मेल भेजा गया था. हालांकि उस समय देश में कोविड-19 (Covid-19) को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर पाबंदी लगी हुई थी. जॉनसन ने अब इस मामले में खेद जताते हुए पहली बार माना कि वह दावत में शामिल हुए थे. जॉनसन ने कहा कि उन्हें लगता था कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है.

Related posts

Leave a Comment