विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की थीम, तिथि, महत्व और इतिहास

World AIDS Vaccine Day 2021: हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो हजारों वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रयासों की सराहना करने का दिन है. जो मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) के खिलाफ एक टीका खोजने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. इस दिन का उपयोग एचआईवी के बारे में जागरूकता पैदा करने और एक टीके के विकास की तत्काल आवश्यकता पर जोर देने के लिए भी किया जाता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) इस आयोजन में दुनिया का नेतृत्व करता है. यह पहली बार मई 1998 में मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के 1997 में भाषण के बाद मनाया गया था, जहां उन्होंने कहा था कि एक टीका ही प्रसार को सीमित करने और अंततः एचआईवी का सफाया करने का एकमात्र तरीका था. यहां विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2021 की थीम, महत्व और इतिहास के बारे में बताया गया है.
विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2021 की थीम
हर साल इस दिन को मनाने के लिए और जागरूकता लाने के लिए विषय चुना जाता है. विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम वैश्विक एकजुटता है.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का महत्व
यह दिन उन हजारों स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वयंसेवकों, समुदाय के सदस्यों, समर्थकों और वैज्ञानिकों को सम्मानित करने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है, जो एड्स के टीके को विकसित करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं जो सुरक्षित और प्रभावी दोनों है. 18 मई 1998 को पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया गया.

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का इतिहास
विश्व एड्स वैक्सीन दिवस का विचार तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के 18 मई, 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में स्नातक भाषण से आया था. क्लिंटन ने कहा, “केवल वास्तव में प्रभावी, निवारक एचआईवी टीका ही एड्स के खतरे को कम कर सकती है और अंततः समाप्त कर सकती है.” दुनिया को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बढ़ते युग में नए लक्ष्य निर्धारित करने और अगले दशक के भीतर एड्स का टीका विकसित करने के लिए प्रेरित करता है.

Related posts

Leave a Comment