दिल्ली-एनसीआर के मौसम में जल्द होगा बड़ा बदलाव, आज भी बारिश का अनुमान, जानिए ताजा अपडेट

दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार को आसमान में बादल के छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है. इसके बाद रविवार को भी सामान्य दर्जे की बारिश, जबकि सोमवार को हल्की बारिश या बूंदा-बांदी के आसार हैं. इसकी बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून ट्रफ के मध्य भारत में पहुंचने की वजह से अगले एक सप्ताह तक उत्तर भारत में मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ेंगी और धूप निकलने से उमस भरी गर्मी बढ़ेगी. नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश इसी तरह का रहेगा.

इससे पहले दिल्ली के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. हालांकि, इस वजह से कई इलाकों में लोगों को जल जमाव की समस्या का सामना करना पड़ा. दिल्ली में गुरुवार की सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार की सुबह 8:30 बजे तक 0.8 मिमी बारिश दर्ज हुई. वहीं शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 8.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. आयानगर में सबसे ज्यादा 24.5 मिमी बारिश हुई. वहीं, पालम में 15.1 मिमी, पूसा में 13 मिमी और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में शनिवार को कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के आस-पास 26.5 और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 कम 30.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
हवा में नमी का स्तर 86 से 92 प्रतिशत रहा.
दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है.
नोएडा में अधिकतम तापमान 36.6 और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.
गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश का अनुमान है.

दिल्ली-एनसीआर में ‘वायु प्रदूषण’ से राहत जारी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक शनिवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 86 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 81 और गुरुग्राम में 75 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment