देश के हर गांव में होगा मोबाइल टावर, पीएम मोदी ने तय की मार्च 2024 की डेडलाइन

अगले साल मार्च तक देश में नेटवर्क की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी. भारत के हर गांव में मार्च 2024 तक मोबाइल टावर लग जाएगा. ‘प्रगति’ की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात कही. बता दें कि बुधवार को पीएम मोदी ने इस बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान यह डेडलाइन तय की गई. इस दौरान प्रधानमंत्री ने ‘यूएसओएफ परियोजनाओं के तहत मोबाइल टावर और 4जी कवरेज’ की भी समीक्षा की.

यूएसओएफ के तहत मोबाइल संपर्क बेहतर करने के लिए 24,149 मोबाइल टावर वाले 33,573 गांवों को कवर किया जाना है. पीएम मोदी ने अधिकारियों से सभी हितधारकों के साथ नियमित बैठकें कर चालू वित्त वर्ष में ही सभी वंचित गांवों में मोबाइल टावर की स्थापना सुनिश्चित करने को कहा. इसके अलावा प्रगति बैठक में कई और योजनाओं को लेकर चर्चा की गई.

प्रगति की बैठक में पीएम मोदी ने सात राज्यों में मौजूद लगभग 31 हजार करोड़ रुपये की सामूहिक लागत वाली आठ प्रमुख परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. प्रगति बैठक में शामिल परियोजनाओं में चार जलापूर्ति एवं सिंचाई से संबंधित थीं, दो राष्ट्रीय राजमार्गों एवं संपर्क विस्तार से संबंधित थीं जबकि दो अन्य परियोजनाएं रेल एवं मेट्रो रेल संपर्क से संबंधित थीं.

परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 31000 करोड़

इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 31,000 करोड़ रुपये है. इसमें सात राज्यों में बिहार, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं. बता दें कि ‘प्रगति’ केंद्र और राज्यों से जुड़ी परियोजनाओं के सक्रिय प्रशासन व समयबद्ध कार्यान्वयन का एक बहु-स्तरीय मंच है. समीक्षा बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में परियोजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले सभी हितधारक बेहतर समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर सकते हैं और टीम बना सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment