BJP के पूर्व यूपी अध्यक्ष समेत इन नेताओं को बनाया गया उत्तर प्रदेश से राज्यसभा उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए बीजेपी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी द्वारा जारी होने वाली सूची में भाजपा के पूर्व उत्तर प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम भी शामिल है।

  • उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार फाइनल
  • बीजेपी ने पूर्व यूपी अध्यक्ष समेत दिए कई बड़े नाम
  • उत्तर प्रदेश से 11 राज्यसभा सीटें हो रहीं खाली

UP Rajya Sabha Nominees: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए बीजेपी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी द्वारा जारी होने वाली सूची में भाजपा के पूर्व उत्तर प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम भी शामिल है। बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा के लिये लक्ष्मीकांत वाजपेयी के अलावा राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीत यादव को भी उम्मीदवार बनाया है।

यूपी में 11 राज्यसभा सीटें हो रही खाली

बता दें कि यूपी में 11 राज्यसभा की सीट खाली हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 255 और उसके सहयोगी दलों को मिलाकर कुल 273 विधायक हैं और वह राज्यसभा की 11 सीटों में से आठ पर अपने उम्मीदवारों को आसानी से जीत दिला सकती है। राज्य के कुल 11 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है। इनमें भाजपा के जफर इस्लाम, शिव प्रताप शुक्ला, संजय सेठ, सुरेंद्र नागर और जयप्रकाश निषाद शामिल हैं। इसके अलावा सपा के सुखराम सिंह यादव, रेवती रमण सिंह और विशंभर प्रसाद निषाद का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है। बहुजन समाज पार्टी के राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र मिश्रा और अशोक सिद्धार्थ तथा कांग्रेस के कपिल सिब्बल का कार्यकाल भी जुलाई में ही समाप्त हो रहा है।

समाजवादी पार्टी ने बनाए ये उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवारों कपिल सिब्बल, जावेद अली और जयंत चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। जावेद अली खान ने बुधवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा चुनाव का नामांकन दाखिल किया। वर्ष 2014 से 2020 तक सपा के राज्यसभा सदस्य रहे 59 वर्षीय खान ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं रामगोपाल यादव, अंबिका चौधरी तथा अन्य की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। इससे पहले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे कपिल सिब्बल ने बुधवार को ही सपा समर्थित निर्दल उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया।

Related posts

Leave a Comment