इस राज्य ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को 50 से घटाकर दस दिन किया

भुवनेश्वर: ओडिशा (Odisha) सरकार ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों (Summer Vacation) को 50 दिन से घटाकर 10 दिन करने की शनिवार को घोषणा की. कोविड-19 (Covid-19) के कारण स्कूलों के बंद रहने से पढ़ाई को हुए नुकसान के मद्देनजर विद्यार्थियों के हित में यह फैसला लिया गया है. स्कूल और सर्व शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि ” ग्रीष्म अवकाश की अवधि को कम कर 6 जून से 16 जून, 2022 तक किया गया है.” एक अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में होने वाली 50 दिनों की गर्मी की छुट्टियां अब 10 दिनों की होंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए 1 मई से 5 जून तक स्कूलों में शिक्षण का समय सुबह 6 बजे से 9 बजे तक होगा.

पिछले दो वर्षों से राज्यों में कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद रहे. बिना परीक्षा दिए ही विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नति दे दी गई. हालांकि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे थे. वे भी बरबस मुश्किल से सभी विद्यार्थियों तक पहुंच पा रही थी. ग्रामीण स्कूली विद्यार्थी इसका लाभ नहीं उठा पाये थे. सूत्रों के मुताबिक इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने उन विद्यार्थियों की मदद करने के लिए एक रणनीति तैयार की है, जो पिछले दो वर्ष पढ़ाई से चूक गए थे, ताकि वे पिछले पाठ्यक्रमों को पूरा कर सकें.

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षा पदोन्नति 20 अप्रैल तक की जाएगी. कक्षा 1 से 9 में नया प्रवेश/पुन: प्रवेश 20 अप्रैल से 30 अप्रैल तक किया जा सकता है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ओडिशा द्वारा शुरू की गई ”नई मूल्यांकन नीति” के अनुसार, कक्षा 9 के विद्यार्थियों को योगात्मक मूल्यांकन- II (एसए-द्वितीय) परीक्षा में शामिल होना होगा.

अधिसूचना में कहा गया कि एसए-द्वितीय का संचालन और कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए परिणाम की घोषणा और कक्षा 10 में पदोन्नति को 10 मई तक पूरा किया जाना चाहिए. यह भी कहा गया कि अगले आदेश तक सुबह की कक्षाएं जारी रहेंगी. साथ ही पात्र लाभार्थियों को पका हुआ मध्याह्न भोजन भी दिया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment