केरल के पलक्कड़ में RSS की तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत, किन मुद्दों पर चर्चा?

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय समन्वय बैठक शनिवार को केरल के पलक्कड़ में शुरू हुई. यह तीन दिवसीय बैठक 2 सितंबर तक चलेगी. इस बैठक की अध्यक्षता आरएसएस चीफ डॉ. मोहन भागवत कर रहे हैं. इस बैठक में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के सभी छह सह सरकार्यवाह सहित और भी पदाधिकारी मौजूद रहे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी शामिल हुए. इस बैठक में लगभग 300 स्वंयसेवक शामिल हो रहे हैं. साल में एक बार आरएसएस की यह मीटिंग आयोजित की जाती है.

वायनाड पर हुई चर्चा
बैठक के आयोजन से पहले 30 अगस्त को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख, सुनील आंबेकर ने कहा, इस बैठक का मकसद राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करना है. बैठक में सबसे पहले वायनाड में हुए भूस्खलन पर बातचीत की गई और स्वयंसेवकों ने वायनाड में भूस्खलन से प्रभावित लोगों की जो सहायता और सेवा कार्य किए उसकी जानकारी सभी प्रतिनिधियों को दी.

किन मुद्दों पर चर्चा
केरल में पहले भी कई अखिल भारतीय स्तर की बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन अखिल भारतीय समन्वय बैठक पहली बार हो रही है. आरएसएस का गठन साल 1925 में हुआ था, साल 2025 में संघ अपनी 100वीं वर्षगांठ का जश्न मनाएगा, जिसकी तैयारी पर भी इस बैठक में चर्चा की जाएगी. सुनील आंबेकर ने कहा, संघ की 100वीं वर्षगांठ विजयादशमी के मौके पर पड़ रही है, जिसके चलते संघ इस मौके पर नेशन बिल्डिंग और लोगों की सहायता के लिए कई स्कीम लॉन्च करेगा, जिनमें सामाजिक समरसता, कुटुंब प्रबोधन , पर्यावरण संरक्षण, स्व-देशी और नागरिक कर्तव्य के आधार पर एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक परिवर्तन की योजना बनाई जा रही है, इस पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी. इस बैठक में राष्ट्र सेविका समिति, वनवासी कल्याण आश्रम, विश्व आश्रम, विश्व हिन्दू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय किसान संघ, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधि इस बैठक में शामिल होंगे. बैठक में विभिन्न संगठनों के कुल 230 प्रतिनिधि और 90 राष्ट्रीय स्तर के संघ पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं.

बैठक में कौन-कौन मौजूद?
बैठक में पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत, माननीय सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले सहित संघ के सभी छह सह सरकार्यवाह और अन्य अखिल भारतीय पदाधिकारी उपस्थित हैं. बैठक में राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका मा. शान्तका जी, प्रमुख कार्यवाहिका सीता अन्नदानम, वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष श्री सत्येन्द्र सिंह, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के अध्यक्ष ले. जनरल (सेनि) वी. के. चतुर्वेदी, अ. भा. ग्राहक पंचायत के अध्यक्ष नारायण भाई शाह, विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार, महामंत्री बजरंग बागड़ा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री आशीष चौहान, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, महामंत्री संगठन बी एल संतोष, विद्या भारती के अध्यक्ष रामकृष्ण राव, भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष हिरणम्य पण्ड्या, आरोग्य भारती के अध्यक्ष डा.राकेश पंडित सहित 32 संघ प्रेरित विविध संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, संगठन मंत्री एवं प्रमुख पदाधिकारी तथा सभी संगठनों की महिला प्रतिनिधि सहित लगभग 300 कार्यकर्ता उपस्थित हैं.

बैठक में विविध संगठन के कार्यकर्ता अपने कार्य की जानकारी तथा अनुभवों का निवेदन तथा आदान-प्रदान करेंगे. इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय हित के विभिन्न विषयों के संदर्भ में वर्तमान परिदृश्य, हाल में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं तथा सामाजिक परिवर्तन के अन्यान्य आयामों, योजनाओं के संदर्भ में बैठक में चर्चा होगी. सभी संगठन विविध विषयों पर परस्पर सहयोग तथा समन्वय को और अधिक बढ़ाने हेतु आवश्यक उपायों पर भी चर्चा करेंगे.

Related posts

Leave a Comment