फरीदाबाद शहर को सुंदर बनाने की जिम्मेदारी तीन लोगों पर डाली, तीन ब्रांड एंबेसडर किए नियुक्त

फरीदाबाद : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने तीन स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए हैं। इनमें पैरा ओलंपिक शूटर सिंहराज अधाना, शिक्षाविद एसएस चौधरी और उद्यमी एसएस बांगा को शामिल किया गया है। निगमायुक्त यशपाल यादव ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण एक सरकारी कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह आम जन की भागीदारी का हिस्सा है। जनभागीदारी का एक पहलू यह है कि प्रत्येक नागरिक कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसमें स्वच्छता बाधित हो। हर व्यक्ति घर से ही गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करके वैंडर को दें। कचरे को सड़क पर न फेंका जाए और प्लास्टिक और पॉलीथिन के प्रयोग पर पूरी तरह से रोक लगाए।

उन्होंने बताया कि तीनों ब्रांड एंबेसडर शहर के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाएंगे। इसके अतिरिक्त घर से ही गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्रित करना, होम कम्पोस्टिंग, गूगल टॉयलेट, स्वच्छता एप, सामुदायिक व जन शौचालयों की फीडबैक और 3 आर (रिडयूज, रीयूज व रिसाइकल) और सिद्धांतों को बढ़ावा देकर उदाहरण पेश करेंगे।

इस बार सर्वेक्षण के तहत नगर निगम स्वच्छ टेक्नोलॉजी चैलेंज (सर्वे कराया जाएगा) का आयोजन भी कर रहा है। इसके तहत कोई नागरिक या एनजीओ गठित कमेटी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को सशक्त करने में कारगर पाया जाता है तो उनको प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर चुने जाने के लिए सम्मानित भी किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment