TMC सांसद अभिषेक बनर्जी को आज कोयला तस्करी मामले में ED के सामने होना है पेश, दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई

नई दिल्ली: ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को ईडी ने आज कोयला तस्करी मामले में दिल्ली में तलब किया है. अभिषेक को सुबह 10.30 बजे जामनगर हाउस स्थित ईडी के ऑफिस बुलाया गया है. टीएमसी नेता को जांच एजेंसी की ओर से यह तीसरा समन भेजा गया था जिनसे इस महीने की शुरुआत में ईडी के अधिकारियों ने आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. अभिषेक के आज पेश होने की संभावना नहीं है

वहीं अभिषेक बनर्जी द्वारा जांच एजेंसी ईडी के अधिकारियों के खिलाफ पश्चिम बंगाल पुलिस में दायर एफआईआर मामले में आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. ईडी ने पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा जारी दो अलग-अलग नोटिस को दिल्ली हाईकोर्ट में यह कहते हुए चुनौती दी है कि क्योंकि जांच एजेंसी ईडी कोयला घोटाले की जांच कर रही है और अभिषेक बनर्जी इस मामले में पूछताछ कर रही है. लिहाजा पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा जारी किए गए नोटिस जांच को प्रभावित करने की कोशिश है. इसी आधार पर इन नोटिस को रद्द किया जाना चाहिए.

बता दें कि कोयला घोटाले में जांच एजेंसी ईडी अभिषेक बनर्जी से पूछताछ कर रही है और अभिषेक बनर्जी ने जांच एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ पश्चिम बंगाल पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई हुई है. उसी मामले में पश्चिम बंगाल पुलिस की तरफ से ईडी के अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है.

PMLA की आपराधिक धाराओं के तहत दायर मामला
ईडी द्वारा सीबीआई की नवंबर 2020 की प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद दायर किया गया था, जिसमें ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला चोरी का आरोप लगाया गया था. आसनसोल और उसके आसपास राज्य के कुनुस्तोरिया और कजोरा क्षेत्रों में स्थानीय स्टेट ऑपरेटिव अनूप मांझी उर्फ लाला इस मामले में मुख्य संदिग्ध है.

ईडी ने पहले दावा किया था कि घटक इस अवैध व्यापार से प्राप्त धन का लाभार्थी था. ईडी के सूत्रों के मुताबिक, जांचकर्ताओं ने इस सिलसिले में एक से ज्यादा लोगों से बात कर जानकारी जुटाई है और उनके बयान दर्ज किए हैं. इन पूछताछों में घटक का नाम कई मौकों पर सामने आया है. ईडी के अलावा सीबीआई कोयला घोटाले की भी जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment