‘ऑपरेशन गंगा’ के जरिए आज 2135 भारतीयों की हुई वतन वापसी, जानें अब तक कितने नागरिक वापस आए

Ukraine Crisis: यूक्रेन-रूस के बीच आज 11वें दिन भी जंग जारी है. यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) अभियान चलाया है. ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 11 विशेष उड़ानों से आज यानी रविवार को 2,135 भारतीयों को देश वापस लाया गया. नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि इसके साथ ही 22 फरवरी, 2022 को विशेष उड़ानें शुरू होने के बाद से अब तक 15,900 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है.

नागर विमानन मंत्रालय ने एक बयान में कहा है, “कल यानी सोमवार को आठ विशेष उड़ानें बुडापेस्ट (05), सुकियवा (02) और बुखारेस्ट (01) से परिचालित होने की उम्मीद है, जिनके जरिये 1,500 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा.” ऑपरेशन गंगा के तहत एयर इंडिया और एयरफोर्स के विमानों से भारतीयों को स्वदेश लाया जा रहा है.

यूक्रेन का वायु क्षेत्र रूसी हमले के चलते 24 फरवरी से बं

बता दें कि यूक्रेन का वायु क्षेत्र रूसी हमले के चलते 24 फरवरी से बंद है. ऐसे में यू्क्रेन से बाहर निकल रहे भारतीय नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड जैसे देशों से विमानों के जरिए स्वदेश लाया जा रहा है. हंगरी की सीमा युद्धग्रस्त यूक्रेन से सटी है और अभी तक इस देश से होते हुए हजारों भारतीयों को देश वापस लाया गया है. भारत के दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए बुडापेस्ट (हंगरी) में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है.

Related posts

Leave a Comment