भारत-न्यूजीलैंड बीच आज फिर होगा सेमीफ़ाइनल, दोनों टीमों पर लागू होंगे ये नियम, जानिए

दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें मैनचेस्टर के मैदान पर टिकीं हैं. हर किसी के मन में एक ही सवाल है क्या आज भारत और न्यूजीलैंड बीच सेमीफ़ाइनल का नतीजा निकल पाएगा? कल जिस वक्त बारिश के चलते खेल को रोका गया न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए थे. कल लंबे इंतज़ार के बाद भी ये मुकाबला दोबारा शुरू नहीं हो सका. आज खेल एक बार फिर शुरू होगा. लेकिन क्या कहते कहते हैं नियम? किस तरह निकलेगा मैच का नतीजा? ये है वो नियम…

मैच वहीं से शुरू होगा जहां कल खेल को रोका गया था. यानी आज दोबारा न तो टॉस होगा और न ही न्यूज़ीलैंड की टीम फिर से पूरा 50 ओवर बैटिंग करेगी. कल 46.1 ओवर में खेल रोका गया था. यानी खेल शुरू होते ही गेंदबाज़ी के मोर्चे पर भुवनेश्वर कुमार होंगे और उनके सामने स्ट्राइक लेंगे रॉस टेलर.

ये 50 ओवर का ही मैच होगा. ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की जाएगी. बारिश होने के बाद ही ओवरों की संख्या घटाई जाएगी.

ये मैच मैनचेस्टर के स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 10:30 बजे शुरू होगा. यानी भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे ये मैच वहीं से शुरू होगा जहां कल खत्म हुआ था.

अगर आज बारिश के चलते मैच शुरू होने में देरी हुई तो फिर ओवरों की संख्या घटाई जाएगी. ऐसे हालात में टीम इंडिया के लिए जीत का लक्ष्य डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक तय किए जाएंगे.

मैच को पूरा करने के लिए कम से कम 20 ओवर का खेल होना जरूरी है. इसके बाद ही मैच का नतीजा निकल सकेगा.

अगर बारिश के चलते आज भी मैच नहीं हो पाया तो फिर टीम इंडिया को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. दरअसल वर्ल्ड कप 2019 के नियमों के मुताबिक अगर बारिश के चलते मैच का नतीजा नहीं आता है तो फिर उस टीम को चैंपिययन घोषित किया जाएगा जो प्वाइंटस टेबल में आगे है. यहां टीम इंडिया टॉप पर है जबकि न्यूज़ीलैंड की टीम आखिरी पायदान पर है.

Related posts

Leave a Comment