कल से ताजमहल का दीदार कर पाएंगे पर्यटक, पहले से कराने होगी ऑनलाइन बुकिंग

आगरा: 17वीं शताब्दी का प्रेम स्मारक ताजमहल और आगरा का किला छह महीने बाद सोमवार से फिर से खुलने के लिए तैयार हैं. कोरोना महामारी के कारण इन जगहों को बंद कर दिया गया था. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर लिए हैं.

ताजमहल के केयरटेकर अमरनाथ गुप्ता ने कहा, “पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सर्किल्स की पेंटिंग, आदि हो चुके हैं. एक शिफ्ट में सिर्फ 2500 पर्यटकों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी और यह केवल ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही संभव होगा. विदेशियों को एंट्री टिकट के लिए 1100 रुपये भुगतान करना होगा और देश के आगंतुक 50 रुपये प्रति टिकट का भुगतान करेंगे. सम्राट शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों के दृश्य के लिए मुख्य मंच में एंट्री करने के लिए 200 रुपये का टिकट एक्स्ट्रा है.”

आगरा में कोरोना से अबतक 117 की मौत
वहीं स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 24 घंटों में 105 नए कोरोना वायरस मामलों की सूचना दी है. अब तक कुल 4,706 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें से 3727 लोग रिकवर हो चुके हैं. एक्टिव मामलों की संख्या 862 है, वहीं अब तक 117 मौतें हो चुकी हैं.

इसी बीच आगरा यूनिवर्सिटी ने शनिवार देर शाम 25 मेडिकोज के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार से होने वाली एमबीबीएस परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की. संक्रमित मेडिकोज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा एसएन मेडिकल कॉलेज के अधिकारी के साथ परामर्श के बाद की जाएगी.

Related posts

Leave a Comment