स्वतंत्रता दिवस पर JNU में हमले की धमकी मामले में दो गिरफ्तार, FB पर अपलोड किया था वीडियो

नई दिल्ली: फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हमले की धमकी देने के आरोप में दो लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है
. पुलिस ने बताया कि एक फेसबुक पेज पर वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें कहा गया था कि 15 अगस्त को जेएनयू में हमला किया जाएगा. इसे सिलसिले में शिकायत मिलने के बाद पुलिस दो लोगों को गिरफ्तार करके मामले में आगे की जांच कर रही है.

दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी इंगित प्रताप सिंह के मुताबिक, 14 अगस्त को वसंत कुंज उत्तर पुलिस थाने में एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई, जिसमें जेएनयू के एक छात्र ने बताया कि “महाकाल यूथ ब्रिगेड” नाम का एक फेसबुक पेज है, जिस पर एक वीडियो डाला गया है, जिसमें कहा गया है कि जेएनयू पर कल (15 अगस्त) हमला करेंगे.”

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, पीसीआर कॉल मिलने के बाद सभी गेटों पर सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया. फोन करने वाले ने थाने में आकर शिकायत दर्ज कराई. जेएनयूएसयू के पदाधिकारियों ने भी इसी तरह की शिकायत लिखी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि वीडियो धर्मों के बीच वैमनस्य और दुश्मनी पैदा करने वाला है. भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल हुआ है और खुले तौर पर हमले की धमकी भी दी जा रही.

फेसबुक पेज पर वीडियो देखा और सुना गया. विभिन्न पीसीआर कॉल और कथित फेसबुक पेज के वीडियो की सामग्री के हिसाब से आईपीसी 153ए/295ए/505/506 के तहत मामला दर्ज किया गया है. जांच के बाद इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तार आरोपियों में उत्तम नगर का रहने वाला विकास सहरावत है. उसके पिता सेना में लेफ्टिनेंट रहे हैं. वीडियो में भड़काऊ बातें यही कर रहा है. दूसरे आरोपी का नाम राजा कुमार है. ये भी उत्तम नगर का रहने वाला है. इसी के फोन से वीडियो अपलोड किया गया था. दिल्ली पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है.

Related posts

Leave a Comment