UN का अनुमान- इसी साल भारतआबादी के मामले में होगा दुनिया का अव्वल देश

चीन को पीछे छोड़कर भारत इस साल सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। वॉशिंगटन स्थित थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इस मामले में 1950 से चीन सबसे आबादी वाला देश रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र का भी मानना है कि आबादी के मामले में भारत अप्रैल में चीन से आगे निकल जाएगा।

प्यू रिसर्च सेंटर ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य स्रोतों से इकट्ठा किए गए डेटा का विश्लेषण करने के बाद आने वाले दशकों में भारत की जनसंख्या और इसके अनुमानित परिवर्तनों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों का उल्लेख किया। केंद्र के अनुसार, भारत की जनसंख्या 1950 के बाद से एक अरब से अधिक लोगों की वृद्धि हुई है।

अनुसंधान केंद्र ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य स्रोतों से डेटा के विश्लेषण के बाद आने वाले दशकों में भारत की जनसंख्या और इसके अनुमानित परिवर्तनों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों का उल्लेख किया

रिपोर्ट के अनुसार, 25 साल से कम आयु के लोग भारत की आबादी का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हैं। अनलाइन इंडिया के मुताबिक, दुनिया के अन्य दो सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन और अमेरिका में तेजी से उम्र बढ़ने वालों की आबादी है। भारत में प्रजनन दर चीन और अमेरिका से अधिक है, लेकिन हाल के दशकों में दर में तेजी से गिरावट आई है। हालांकि,भारत में राज्यों और समुदाय के अनुसार प्रजनन दर में व्यापक रूप से भिन्नता है।

शहरी क्षेत्रों में देखा गया है कि ग्रामणी क्षेत्रों की तुलना में शहरों की भारतीय महिलाएं अपना पहला बच्चा 1.5 साल बाद पैदा करती हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में लड़कियों के मुकाबले लड़कों का कृत्रिम रूप से व्यापक अनुपात कम हो रहा है। पिछले तीन दशकों में भारत में शिशु मृत्यु दर में 70 प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार यह अभी भी उच्च ही है।

Related posts

Leave a Comment