संसद में हंगामा, PM बोले- ऐसा पहली बार देखा

Parliament Monsoon Session Updates : संसद का मानसून सत्र (Monsoon session) का आगाज हंगामेदार रहा. लोकसभा (Lok Sabha) में सोमवार को कांग्रेस, टीएमसी, बसपा और अकाली दल के सांसदों ने महंगाई, किसान आंदोलन और अन्य मुद्दों पर नारेबाजी की और सदन के वेल में पहुंच गए. इससे पीएम मोदी सरकार के नए मंत्रियों का सदन में परिचय नहीं करा पाए. हंगामे के बाद लोकसभा को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. राज्यसभा (Rajya Sabha) में भी अभिनेता दिलीप कुमार और खिलाड़ी मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि देने के बाद एक घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी. लोकसभा में मंत्रियों के परिचय के दौरान हंगामे पर पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोगों को बहुत पीड़ा हो रही है. आज इस सदन में महिलाएं जो मंत्री बनी हैं, उनका परिचय हो रहा है. यह कौन सी महिला विरोधी मानसिकता है. लंबे समय बाद संसद के इस सत्र में विपक्ष सरकार को महंगाई (Inflation), कोरोना महामारी(Corona Pandemic) , किसान आंदोलन (Farmers Protest) जैसे मुद्दों पर घेरने की रणनीति तैयार कर चुका है. वहीं संसद सत्र के एक दिन पहले ही पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus Spyware) के जरिये फोन हैकिंग के मामले ने भी सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी है. सरकार संसद सत्र के दौरान करीब 30 विधेयकों को पारित कराने की कोशिश करेगा, इनमें इलेक्ट्रिसिटी एमेंडमेंट बिल (Electricity Amendment Bill) जैसे महत्वपूर्ण विधेयक हैं. संसद सत्र के एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर सार्थक और स्वस्थ चर्चा के लिए तैयार है.
केंद्र की मोदी सरकार ने इस सत्र में ‘बिजली (संशोधन) बिल’ लाने का फैसला किया है, जो कृषि कानूनों पर पहले ही सरकार का विरोध कर रहे विपक्ष के बीच विवाद का विषय बन सकता है. कृषि कानूनों पर सरकार से असहमित जताने के बाद उससे अलग हो चुकी पार्टी शिरोमणि अकाली दल इसके खिलाफ स्थगन प्रस्ताव लाएगी. दल ने अलग होने के बाद से लगातार कृषि कानून का मुद्दा उठाया है.
समाज के महत्वपूर्ण वर्गों का यहां अपमान हो रहा है. हम विपक्ष के रवैए की निंदा करते हैं. पहली बार एक यदुवंशी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.
मुख्तार अब्बास नकवी बने राज्यसभा में बीजेपी के उपनेता. पीयूष गोयल की जगह लेंगे. पीयूष
गोयल को थावरचंद गहलोत की जगह सदन का नेता बनाया गया है.कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने कहा कि हमें कोरोना कुप्रबंधन, चीन किसानों, बेरोजगारी सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार रहना चाहिए. अगर सरकार हर दिन रचनात्मक चर्चा करने के लिए तैयार होगी तो संसद वैसे चलेगी, जैसे लोग उम्मीद करते हैं. सरकार संसद को नोटिस बोर्ड की तरह इस्तेमाल करना चाहती है.
पेगासस स्पाईवेयर के जरिए फोन टैपिंग मामले पर पीयूष गोयल ने कहा कि इस पर सरकार अपना जवाब दे चुकी है.
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज सदन के पहले दिन विपक्ष ने जो किया वह दुर्भाग्यपूर्ण है. एक परंपरा जो सालों से है, आज पहली बार तोड़ी गई. मंत्रिमंडल के बदलाव को लेकर सदन से परिचित कराते हैं. उनसे देखा नहीं गया कि वंचित वर्ग के लोगो को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. पहली बार आदिवासी और महिला इतनी बड़ी तादाद में मंत्री बने. सदन में विपक्ष ने हंगामा किया. लोकतंत्र का अपमान किया.
लोकसभा में विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि जब मंत्रिमंडल का विस्तार होता है और नए मंत्रियों की शपथ होती है, उसके बाद PM मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय कराते हैं। PM उसी परंपरा का निर्वाह कर रहे थे लेकिन कांग्रेस ने हंगामा किया, ये बहुत निंदनीय है.

Monsoon Session लोकसभा में मंत्रियों के परिचय के दौरान हंगामे पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, कुछ लोगों को बहुत पीड़ा हो रही है. आज इस सदन में महिलाएं जो मंत्री बनी हैं, उनका परिचय हो रहा है. यह कौन सी महिला विरोधी मानसिकता है, जिसके कारण इस सदन में उनका नाम भी सुनने को तैयार नहीं हैं. उनका परिचय भी कराने को तैयार नहीं हैं. बड़ी मात्रा में एससी समुदाय के मंत्री बने हैं उनका परिचय नहीं हो पा रहा है. यह आदिवासी समुदाय के मंत्रियों के पति ऐसा क्या रोष है यह कौन सी मानसिकता है. सदन में ऐसा पहली बार देखा जा रहा.

राज्यसभा के नेता पीयूष गोयल (Piyush Goel) ने कहा है कि नए मंत्रियों को introduce करने की परंपरा जवाहरलाल नेहरू के समय से चली आ रही है. दुख के साथ इस हंगामे की निंदा करनी पड़ रही है.यह लोकतंत्र के परंपरा के लिए बहुत हानिकारक है
मानसून सत्र (Monsoon Session) के पहले दिन लोकसभा में हुए विपक्ष के हंगामे को लेकर आप सांसद भगवंत मान ने कहा कि सरकार हमारी बात सुन ही नही रही है. किसानों को लेकर एक शब्द तक नहीं कहा. 500 से ज़्यादा किसान मर गए. हमारे पास हंगामा करने के कोई विकल्प नही रह जाता है.

Related posts

Leave a Comment