UPSC सिविल सर्विसेज का रिजल्ट हुआ जारी, इशिता किशोर बनी टॉपर

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2022 फाइनल रिजल्ट की घोषणा कर दी है। इस एग्जाम में इशिता किशोर ने टॉप किया है। यूपीएससी आईएएस परीक्षा में जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया और तीसरे स्थान पर उमा हरति एन रही। इस बार इस रिजल्ट में पहले से तीसरे पायदान तक लड़कियों का दबदबा कायम रहा है।

जानकारी दे दें कि चौथे स्थान मयूर हजारिका और 5वें स्थान पर गहना नव्या जेम्स ने टॉप किया है। बता दें कि उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट घोषणा के करीब 15 दिन बाद जारी होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि 18 अप्रैल तक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू हुए थे। वहीं, इंटरव्यू राउंड की शुरुआत 30 जनवरी से हुई थी। मेंस एग्जाम में सफल होने वाले करीब 2,529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। बता दें कि यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस, आईपीएस समेत सर्विसेज में 1011 पदों पर वैकेंसी निकाली थी।

उम्मीदवारों का चयन
इस परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवार को चयनित किया गया हैं। इनमें से 345 उम्मीदवार अनारक्षित, 99 ईडब्ल्यूएस, ओबीसी से 263 एससी से 154 और एसटी कैटेगरी से 72 उम्मीदवार शामिल हैं।

आईएएस के लिए शॉर्टलिस्ट
आईएएस पद पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है। जबकि 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्ट भी तैयार की गई है।

Related posts

Leave a Comment