UPTET 2022: अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने की कर रहे थे तैयारी, ‘सॉल्वर गैंग’ के सदस्यों समेत 18 गिरफ्तार

लखनऊ: UPTET Exam: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2022) के दौरान मूल अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा में दूसरे को बैठाने से संबंधित विभिन्न मामलों में रविवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों से कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया. प्रयागराज जिले की पुलिस और राज्य पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने रविवार को संपन्न हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को प्रभावित करने वाले गिरोह के 14 सदस्यों को गिरफ्तार किया और फर्जी तरीके से बनाए गए नौ आधार कार्ड, आठ प्रवेश पत्र एवं अन्य दस्तावेज बरामद किए.

पुलिस की एक विज्ञप्ति के मुताबिक पुलिस की टीम शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर सतर्कता बरत रही थी. इस बीच, मुखबिर से सूचना मिली कि ‘साल्वर गैंग’ के कुछ सदस्य मूल अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा में दूसरे को बैठाने की तैयारी में हैं.

पुलिस की टीम ने सुबह आठ बजे रेलवे स्टेशन की सामने प्रवेश पत्र और परीक्षा से संबंधित अन्य दस्तावेज का वितरण कर रहे 13 लोगों को रोककर उनसे अलग-अलग पूछताछ की जिसमें उन्होंने अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने की बात स्वीकार की.

इस बीच, एसटीएफ ने टीईटी परीक्षा में दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देने आए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया और उसके पास से एक जाली आधार कार्ड, पैन कार्ड बरामद किया.

प्रतापगढ़ के पुलिस क्षेत्राधिकारी अभय पांडे ने बताया कि टीईटी परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र साकेत गर्ल्स इंटर कालेज से दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए अमरजीत वर्मा को गिरफ्तार किया गया है. उसके पास से एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद हुई है. वह 20 हजार रुपये लेकर आवेदक विवेक कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. गिरफ्तार आरोपी के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जा रही है.

एसटीएफ के सूत्रों के मुताबिक मुरादाबाद में सॉल्वर गैंग के सदस्य सोनू पाल को भी गिरफ्तार किया गया. वहीं, मेरठ में इस गिरोह के सूत्रधार मोनू प्रजापति, उसके साथी राजा तोमर तथा अनिल कुमार नामक अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया.

Related posts

Leave a Comment