उत्‍तराखंड : भागीरथी नदी के तट पर अधजले मानव शव को खाते नजर आए आवारा कुत्‍ते

उत्‍तरकाशी : उत्‍तराखंड में भागीरथी नदी के तट पर, केदार घाट में आवारा कुत्‍तों के मानव शरीर को खाने के वीभत्‍स वीडियो सामने आए हैं.. स्‍थानीय लोगों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों की बारिश के चलते भागीरथी के जल स्‍तर में इजाफे के कारण अधजले शवोों के कुछ हिस्‍से किनारे पर आ गए थे. एक स्‍थानीय निवासी ने बताया, ‘मैं कल पेंटिंग का कुछ काम कर रहा था तभी मैंने अधजला शव देखे, इन्‍हें आवारा कुत्‍ते नोंचकर खा रहे थे. जिला प्रशासन और नगरीय निकाय को इस बारे में तुरंत संज्ञान लेना चाहिए. यह चिंता का विषय है. ‘
एक अन्‍य निवासी ने कहा कि हो सकता है कि यह शव कोविड संक्रमित लोगों के हों और उनका अंतिम संस्‍कार किया गया हो. नगरीय निकाय के अधिकारियों को इस बारे में तुरंत कार्रवाई करना चाहिए ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके. उन्‍होंने कहा, ‘मैं प्रशासन से इस मामलों पर ध्‍यान देने का आग्रह करता हूं.’ उन्‍होंने बताया कि स्‍थानीय निवासियों की ओर से इस बारे में जिला प्रशासन और नगरीय निकाय के समक्ष शिकायत की जा चुकी है लेकिन अंतिम संस्‍कार के बाद शवों के ‘निपटाने (dispose)’ को लेकर कोई व्‍यवस्‍था नहीं की गई है.
इस बीच, नगरपालिका अध्‍यक्ष रमेश सेमवाल ने कहा कहा है कि स्‍थानीय निवासियों की ओर से शिकायत मिलने के बाद उन्‍होंने एक शख्‍स को केदार घाट पर अधजले शवों के अंतिम संस्‍कार के लिए तैनात किया है. उन्‍होंने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से हमारे क्षेत्र में मौतों की संख्‍या में इजाफा हुआ है. मुझे यह जानकारी भी मिली है कि शवों का समुचित तरीके से दाह संस्‍कार नहीं किया जा रहा. मैंने केदार घाट पर अधजले शवों के अंतिम संस्‍कार के बारे में निर्देश जारी किए हैं.’ गौरतलब है कि इससे पहले उत्‍तर प्रदेश और बिहार में भी बड़ी संख्‍या ने शवों के गंगा नदी में बहते पाए जाने के मामले सामने आए थे.

Related posts

Leave a Comment