यमुना का जलस्तर घटने से बढ़ा जल संकट, कई इलाकों में हुई पानी की किल्लत

Water Crisis In Delhi: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं गर्मी के साथ-साथ दिल्ली के कई इलाकों में इस वक्त पानी की समस्या भी हो रही है. यमुना में जलस्तर कम हो गया है जो बेहद चिंता का विषय है. तो वहीं दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से कहा जा रहा है कि दिल्ली को हरियाणा से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है. ऐसी स्थिति में दिल्ली वालों को भीषण गर्मी के साथ-साथ पानी की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है. दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि वजीराबाद बैराज में पानी लगातार घट रहा है. यमुना का स्तर घटने से ट्रीटमेंट प्लांटों में रोज करीब 60 मिलियन गैलन की कमी हो गई है. पानी न छोड़े जाने की वजह से यमुना सूख गई है.

बता दें कि, दिल्ली में जहां तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है तो वहीं यमुना का जलस्तर कम होने से दिल्ली के दर्जनों इलाके ऐसे हैं जहां सुबह शाम आने वाला पानी अब या तो सिर्फ एक वक्त आ रहा है या फिर आ ही नहीं रहा. जिसकी वजह से लोगों को बाहर से पैसे देकर पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है.

कोटला मुबारकपुर में पानी की भारी किल्लत
दिल्ली के कोटला मुबारकपुर इलाके में कई जगह पानी की रिक्शा भी देखी जा रही हैं. ये वह रिक्शा है जिस पर पानी की कैन रखकर बेची जाती है और लोग इस पानी को खरीद कर ही अपना गुजरा कर रहे हैं. कोटला मुबारकपुर की रहने वाली गीता ने बताया कि कभी रात में 2 बजे पानी आता है या कभी सुबह में पानी आता है. लेकिन पानी बहुत कम आ रहा है. काफी परेशानी हो रही है.

पानी के लिए लोग हजारों रुपये कर रहे खर्च
कोटला मुबारकपुर के ही रहने वाले मदन लाल ने बताया कि एक तो भीषण गर्मी पड़ रही है और ऊपर से इस वक्त पानी बहुत ज्यादा किल्लत भी हो रही है. उनका कहना है कि महीने में 6 से 7000 रुपये का पानी खरीदना पड़ता है क्योंकि पानी नहीं आ रहा है. गर्मी के साथ-साथ पानी की समस्या ने जीना दुश्वार कर दिया है.

इस बार गर्मी ने तोड़ा 122 का रिकॉर्ड
बता दें कि, इस बार मार्च के महीने से ही गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं. सबसे पहले मार्च में गर्मी ने पिछले 122 साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस बार मार्च 2022 में दर्ज किया गया औसत अधिकतम तापमान 1901 से 2022 तक पिछले 122 सालों में अब तक का सबसे अधिक रहा है. वहीं अप्रैल के महीने में बारिश से नहीं हुई और मई का आधा महीने गुजर गया है, लेकिन बारिश ना होने से तापमान काफी बढ़ रहा है. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 तारीख के बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस आएगा जिससे उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो जाए.

Related posts

Leave a Comment