सोमवार से दिल्ली में खराब रहेगा मौसम, केरल में भारी बारिश की आशंका

Weather Updates: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह की शुरुआत में मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. वहीं, आईएमडी ने केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है और छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इतना ही नहीं आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश हो सकती है. जानिए मौसम का ताजा अपडेट.

दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की खराब परिस्थितियों का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. विभाग ने अगले दो दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, ग्रीन अलर्ट का मतलब मौसम पूरी तरह ठीक रहने से है जबकि येलो अलर्ट मौसम की बेहद खराब परिस्थितियों को दर्शाता है. विभाग ने आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

केरल के 6 जिलों में 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी ने केरल के छह जिलों को आज और कल यानि 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जतायी. आईएमडी ने आज के लिए इडुक्की, पालक्काड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें लगभग 20 सेमी तक “अत्यधिक भारी वर्षा” की आशंका जतायी गई है. साथ ही, आईएमडी ने रविवार के लिए पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का केरल पर जोरदार असर रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि केरल और लक्षद्वीप में ज्यादातर जगहों पर बारिश हुई है. आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी है.

बाकी राज्यों का हाल-

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

Related posts

Leave a Comment