Paytm को Google ने किस बात की दी ‘सजा’, फिर कैसे Play Store पर वापस लौटी ऐप

दिल्ली. गूगल (Google) ने शुक्रवार को अपने Play Store से भारत के सबसे लोकप्रिय फिनटेक एप्लिकेशन पेटीएम (Paytm) को हटा दिया था. हालांकि प्ले स्टोर (Google Play Store) पर कुछ ही घंटों के बाद पेटीएम को रीस्टोर कर दिया गया. इस पूरे वाक्या ने पेटीएम यूजर की धड़कनों को बढ़ा दिया था. पेटीएम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्ले स्टोर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने प्लैटफॉर्म से ‘कैशबैक कंपोनेंट’ (cashback component) को हटा दिया था, जिसके बाद ही इसकी स्टोर पर वापसी हुई.

प्ले स्टोर से क्यों हटा Paytm
गूगल प्ले स्टोर ने पेटीएम ऐप को इसके जरिए गैंबलिंग (जुआ खेलने वाले) के आरोप में अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था. गूगल प्ले स्टोर का कहना था कि वो गैंबलिंग ऐप का समर्थन नहीं करता है और जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का उल्लंघन करने की वजह से पेटीएम को हटाया गया था.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि अगर कोई ऐप यूज़र को बाहरी (external) वेबसाइट की ओर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए भुगतान किए गए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है, तो ये उसकी पॉलिसी का उल्लंघन है. कैशबैक है वजह?दरअसल पेटीएम ने बताया था कि हाल ही में कंज्यूमर ऐप पर ‘Paytm Cricket League’ को लॉन्च किया था. ये गेम ग्राहकों को क्रिकेट के प्रति जुनून में इंगेज होने और कैशबैक जीतने के लिए था. इस गेम के तहत यूजर्स हर ट्रांजैक्शन के लिए खिलाड़ियों के स्टीकर्स प्राप्त करते हैं. इसे कलेक्ट करने के बाद उन्हें कैशबैक मिलता है.

इसके अलावा ये भी बताया कि पेटीएम को गूगल की तरफ से जानकारी दी गई थी कि गैंबलिंग संबंधी कुछ नियमों के उल्लंघन के आरोप में प्ले स्टोर से ऐप को हटाया जा रहा है. इस वजह से पेटीएम एंड्रॉयड ऐप को गूगल प्ले स्टोर ​से अनलिस्ट कर दिया गया था

Related posts

Leave a Comment