e-shram Portal क्या है, जिसे सरकार कल करेगी लॉन्च, किसे होगा इससे फायदा, जानें सबकुछ

केंद्र सरकार ने अंगठित क्षेत्रों में कार्यरत देश के करोड़ों कामगरों के हितों को ध्यान में रखते हुए e-sharam Portal लॉन्च करेगी. सरकार यह पोर्टल कल लॉन्च करेगी. सरकार इस पोर्टल के मदद से देश के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करना है, जिससे इन मजदूरों को उनके क्षमताओं के अनुसार योजना लाकर उसमें शामिल कर सके. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कल ही e-shram Portal का लोगो लॉन्च किया था.

e-shram Portal क्या है

इस पोर्टल के मदद से मजदूरों का राष्ट्रीय डेटाबेस प्लेटफॉर्म केंद्र सरकार तैयार करेगी, जिससे उनके लिए कल्याणकारी योजना लाया जा सके और उन्हें इसका फायदा पहुंचाया जा सके. केंद्र सरकार ई-श्रम पोर्टल के जरिए 38 करोड़ असंगठित मजदूरों को पंजीकृत करना चाहती है. इस पोर्टल पर निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, रेहड़ी-पटरी और घरेलु मजदूर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

इस पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मजदूरों को 12 अंक का एक विशिष्ट संख्या वाला एक विशेष श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, जो भविष्य में उन्हें सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने में मदद करेगा. सरकार का इस पोर्टल के जरिए सभी असंठित श्रमिकों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने का है.

Related posts

Leave a Comment