क्या है NDA का नया मतलब? महाबैठक में PM नरेंद्र मोदी ने बताया

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की अगुवाई में आज यानी मंगलवार को दिल्ली में एनडीए की बैठक हुई. इस बैठक में बीजेपी समेत कुल 39 शामिल हुए. बैठक में पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में विपक्षी एकता के नए नाम ‘INDIA’ के जवाब में NDA का नया मतलब भी समझा दिया है. पीएम ने एनडीए को नई ऊर्जा से भरी त्रिशक्ति बताया और कहा कि बीते 9 साल में भ्रष्टाचार के हर रास्ते को बंद करने के लिए हर संभव प्रयास किया है और नए भारत की एक मजबूत नींव तैयार की है.

दरअसल, बेंगलुरु में हुई बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन को ‘INDIA’ नाम दिया है. कहने में इंडिया और एनडीए के कई शब्द आपस में मिलते जुलते हैं लेकिन उनके सियासी मायने काफी अलग हैं. इसी नाम की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए का मतलब ‘N’ से न्यू इंडिया, ‘D’ से डेवलप्ड नेशन और ‘A’ एस्पायरेशन ऑफ पीपुल एंड रीजन है. हालांकि, आधिकारिक रूप से एनडीए के मतलब नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन होता है.

उन्होंने कहा, एनडीए ने राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास मंत्र को निरंतर सशक्त किया है. इशारों में विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि हमारे लिए गठबधन मजबूरी का नहीं बल्कि मजबूती का जरिया है. एनडीए गठबंधन की मजबूरियों का नहीं बल्कि गठबंधन के योगदान का प्रतीक है. यह सबका श्रेय है और सबका दायित्व है.

राजनीतिक प्रतिस्पर्धा हो सकती है लेकिन दुश्मनी नहीं’
सहयोगी दलों के नेताओं को संबोधित करते हुए पीएम ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि राजनीतिक में प्रतिस्पर्धा हो सकती हैं, लेकिन दुश्मनी नहीं होती है. आखिरकार हम सभी एक ही देश के लोग है और एक ही समाज का हिस्सा हैं, लेकिन दुर्भाग्य से विपक्ष ने हमें गाली देने और नीचा दिखाने की अपनी एक पहचान बना ली है.

सहयोगी दलों को पीएम मोदी का मंत्र
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा एक ही लक्ष्य है और वो भारत का विकास. देशवासियों की आशा और आकांक्षा ही हमारा एजेंडा है. इसके लिए हम पूरी ताकत और ईमानदारी से काम करेंगे ये हमारी गारंटी है. जब हम विपक्ष में थे तब भी हमने सकारात्मक राजनीति की और कभी भी नकारात्मक राजनीतिक का रास्ता नहीं आपनाया. विपक्ष में रहते हुए हमने सरकारों का विरोध किया उनके घोटाले सामने लाए, लेकिन जनादेश का अपमान कभी नहीं किया.

उन्होंने आगे कहा, मैं आपको और देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं अपने परिश्रम और प्रयासों में कोई कमी नहीं रहने दूंगा. मेरे शरीर का हर कण, मेरे समय का हर क्षण देश को ही समर्पित है. पिछले 9 साल में नए भारत की मजबूत नींव पड़ चुकी है. अब नींव पर हमें नए भारत का और विकसित भारत का निर्माण करके ही रहना है.

कोसने वालों को पीएम की नसीहत
पीएम ने कहा कि जो लोग आज मोदी को कोसने में अपना समय लगा रहे हैं अच्छा होता अगर वह अपने इस समय को देश के लिए सोचने और देश के गरीबों के बारे में सोचने में अपना समय लगाते. ये लोग अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए नजदीक आ सकते हैं लेकिन कभी साथ नहीं आ सकते. ये वो लोग हैं जिन्हें अपने कार्यकर्ताओं की भी परवाह नहीं है.

Related posts

Leave a Comment