चंद्रयान-3 की सफलता का क्या है तिरंगा कनेक्शन? पीएम मोदी ने बताया

बिक्स सम्मेलन, ग्रीस दौरे और बेंगलुरु में इसरो वैज्ञानिकों से मिलकर राजधानी दिल्ली लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बीजेपी ने जोरदार स्वागत किया. बड़ी संख्या में लोग पालम एयरपोर्ट और बीजेपी मुख्यालय के बाहर मौजूद थे. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज सुबह में इसरो के कमांड सेंटर गया. मुझे वैज्ञानिकों के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. वहां जनता ने हाथों में तिरंगा लिए इसरो की जीत का जश्न मनाया.

पीएम मोदी ने कहा कि सितंबर की धूप चमड़ी को भी चीर देती है, ऐसी धूप में आप सभी का यहां आना और चंद्रयान 3 की सफलता का जश्न मनाना अद्भुत है. उन्होंने कहा कि भारत अब विज्ञान के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनने जा रहा है. पीएम ने कहा कि जिस चांद के जिस प्वाइंट पर चंद्रयान-3 उतरा, उस प्वाइंट को शिव शक्ति नाम दिया गया है. शिव की बात होती है तो शुभम् होता है और शक्ति की बात होती है तो नारी शक्ति का गुणगान होता है.

चंद्रयान-3 की सफलता का क्या है तिरंगा कनेक्शन?

पीएम मोदी ने बताया किचंद्रमा पर जहां पर चंद्रयान-2 ने अपने पदचिन्ह छोड़े हैं, वह प्वाइंट अब ‘तिरंगा प्वाइंट’ कहलाएगा. ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा. उन्होंने कहा कियह तिरंगा प्वाइंट देश की हर कोशिश की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट्स हमें सीख देंगे कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती. तिरंगा हमें हर सपने को साकार करने की प्रेरणा दे रहा है.

पीएम के संबोधन के बीच बेहोश हुआ SPG जवान

पीएम ने कहा कि इसरो के ‘मून लैंडर’ ने ‘अंगद’ की तरह चांद पर मजबूती से अपना पैर जमा लिया है. अब प्रज्ञान लगातार चंद्रमा पर अपने पदचिन्ह छोड़ रहा है. बता दें कि पीएम के संबोधन के दौरान एसपीजी का एक जवान बेहोश होकर गिर गया. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि मेरी डॉक्टरों की टीम इनको देखें.

जी 20 से पहले दिल्लीवालों से माफी मांगता हूं- पीएम मोदी

जी 20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज ही दिल्लीवालों से माफी मांगता हूं कि आने वाले कुछ दिनों में आपको तकलीफ हो सकती है. आपको कई जगहों पर जाने से रोका जाएगा, क्योंकि दुनिया के कुछ लोग हमारे देश में मेहमान बनकर आ रहे हैं. हमें इनकी सुलभता और सुरक्षा का ध्यान रखना है. आप सभी जी 20 में सहयोग करें और इसे सफल बनाएं. बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन और ग्रीस की अपनी 4 दिवसीय यात्रा के खत्म होने के बाद दिल्ली में पालम एयरपोर्ट पहुंचे. इससे पहले पीएम मोदी ने सुबह बेंगलुरु में इसरो वैज्ञानिकों से मुलाकात की थी

Related posts

Leave a Comment