प्राइवेसी को लेकर Whatsapp ने दिया बड़ा बयान, इनके लिए पूरी तरह सुरक्षित

वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से इतना कुछ बदल गया है कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एपल ऐप स्टोर पर Signal ने Whatsapp को पछाड़कर टॉप पोजिशन हासिल कर ली है.

वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर अब विवाद दिन ब दिन और बढ़ता जा रहा है. ऐसे में वॉट्सऐप ने एक बार फिर इस नई पॉलिसी को लेकर अपनी सफाई दी है. अपने स्पष्टीकरण में वॉट्सऐप ने कहा कि, आपके दोस्तों और परिवार के साथ चैटिंग बिल्कुल सुरक्षित है और इससे आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है. 8 फरवरी से प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर वॉट्सऐप ने दूसरी बार इस मामले पर अपनी सफाई जाहिर की है.

वॉट्सऐप ने अपने नए बयान में कहा है कि कंपनी आपके प्राइवेट मैसेज को सुरक्षित रखती है. कंपनी न तो आपके कॉल सुनती है और न ही इसे फेसबुक के साथ शेयर करती है. चैट, ग्रुप्स और कॉल्स एंड टू एंड एनक्रिप्टेड हैं. हम किसी भी यूजर का लॉग सेव नहीं करते कि वो कहां और किससे बात कर रहा है.

वॉट्सऐप ने ट्विटर पर एक फोटो शेयर की है जिसमें कहा गया है कि, आपके शेयर किए गए लोकेशन हमेशा ही प्राइवेट होते हैं. आपका कॉन्टैक्ट लिस्ट वॉट्सऐप के सर्वर पर अपलोड किया जाता है लेकिन इसे कभी भी फेसबुक के साथ शेयर नहीं किया जाता है.

क्रॉस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म और वॉयस ओवर आईपी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ये दूसरी ऐसी सफाई है जिसमें वॉट्सऐप ने यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित बताया है. इससे पहले वॉट्सऐप ने कहा था कि ये अपडेट सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स को ही प्रभावित करेगा.

8 फरवरी से होने जा रहा है बदलाव
8 फरवरी से वॉट्सऐप का इस्तेमाल पूरी तरह से बदलने जा रहा है. यानी की अगर आपको वॉट्सऐप अपने फोन पर चलाना है तो आपको कंपनी की शर्तों को मानना होगा. ये शर्ते वो प्राइवेसी पॉलिसी हैं जो सीधे आपके डाटा पर अटैक करेंगी और फेसबुक के साथ वो हर बात शेयर करेंगी जो आप चैटिंग के दौरान अपने दोस्तों से करते हैं. प्राइवेसी पॉलिसी में दिए गए हर चीज को आपको एक्सेस देना होगा तभी आप वॉट्सऐप में एंट्री कर पाएंगे नहीं तो आप फिर दोबारा अपने फोन पर कभी वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे.

Related posts

Leave a Comment