कब सुधरेगी दिल्ली की हवा? AQI ने बढ़ाई टेंशन

दिवाली से ठीक एक दिन पहले हुई बारिश से 2 दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के लोगों को राहत मिली थी लेकिन दिवाली के बाद फिर से हवा में जहर घुल गया. अब यह प्रदूषण लगातार बना हुआ है. एक्यूआई की बात करें तो दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में यह 400 से ऊपर है. हवा की गुणवत्ता लगातार खराब बनी है जिसकी वजह से यहां रहने वाले लोगों में प्रदूषण से होने वाली बीमारियां देखने को मिल रही हैं.

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में ओवर ऑल एक्यूआई लेवल 386 से 404 बना हुआ है, वहीं नोएडा में यह 367 के आस-पास है. दिल्ली के आनंद विहार की बात की जाए तो यहां का एक्यूआई लेवल 413 से 448 तक बना रहा. फिलहाल दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई है और फिलहाल दिल्ली में 22 तारीख तक बारिश की संभावना नहीं है. ऐसे में निकट भविष्य में दिल्ली एनसीआर वालों को प्रदूषण से छुटकारा मिलते हुए नजर नहीं आ रहा है.

वहीं दिल्ली सरकार भी प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कई पाबंदियां लगा रही है, नोएडा और एनसीआर की अन्य जगहों पर कई एंटी स्मॉग गन्स का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. वहीं दिल्ली सरकार अब और भी विकट स्थिति से निपटने के लिए योजना बना रही है. सरकार का कहना है कि एक्यूआई का लेवर इससे भी ज्यादा बढ़ता है तो दिल्ली में सख्ती के साथ कई पाबंदियां लगाई जाएंगी जिनमें ऑड इवन स्कीम शामिल हैं. वहीं दिल्ली में दूसरे राज्यों की बसों की एंट्री पर भी पाबंदी लग सकती है हालांकि सरकार ने इसे लेकर कोई डेट तय नहीं की है.

वहीं अगर पूरे देश में बारिश अलर्ट की बात की जाए तो स्काई मेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल में कुछ जगहों पर बारिश देखी जा सकती है. वहीं तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र और केरल में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. मध्यप्रदेश और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है जिससे यहां पर सिहरन बढ़ गई है.

Related posts

Leave a Comment