हिजाब पर कौन सही-कौन गलत? ED-CBI डायरेक्टर का बढ़ेगा कार्यकाल? सुप्रीम कोर्ट में आज इन मुद्दों पर सुनवाई

आज से सितंबर के सेकेंड लास्ट वीक की शुरुआत हो रही है. वीकेंड के बाद आज सभी सरकारी दफ्तर, कोर्ट और कचहरी भी खुलेंगे. अगर कोर्ट और फैसलों के लिहाज से देखें तो हफ्ते का पहला दिन यानी आज सोमवार काफी अहम होने वाला है. आज देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों में सुनवाई होगी. इन मामलों में आने वाले फैसलों पर सबकी निगाह टिकी हुई है. आइए आपको बताते हैं आज सुप्रीम कोर्ट किन-किन मामलों की करेगा सुनवाई.

1. कर्नाटक हिजाब मामला

आज सुप्रीम कोर्ट में जिस मामले की सुनवाई के दौरान पूरे देश की नजर टिकी होगी, वो है कर्नाटक का हिजाब मामला. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी. याचिकाकर्ताओं ने कर्नाटक हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें स्कूल-कॉलेजों में यूनिफॉर्म के पूरी तरह पालन का राज्य सरकार का आदेश सही ठहराया गया था. हाईकोर्ट ने यह भी कहा था कि महिलाओं का हिजाब पहनना इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं है. इसी मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. 

2. ED और CBI निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाने के मुद्दे पर

ED और CBI निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाने की शक्ति केंद्र सरकार को देने वाले अध्यादेश को चुनौती पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा समेत कई याचिकाकर्ताओं ने इस अध्यादेश को मनमाना बताते हुए इसे रद्द करने की मांग की है. इन याचिकाओं में अध्यादेश आने के बाद ED निदेशक संजय मिश्रा को मिले 1 साल के सेवा विस्तार का भी मसला उठाया गया है. कहा गया है कि यह मिश्रा को और सेवा विस्तार न देने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है.

3. पालघर में 2 साधुओं और उनके ड्राइवर की हत्या का मामला

पालघर में 2020 में 2 साधुओं और उनके ड्राइवर की पीट-पीटकर हत्या के मामले की जांच CBI को सौंपने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. बता दें कि तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार ने इस घटना की सीबीआई जांच का विरोध किया था. राज्य सरकार ने कहा था कि पुलिस जांच के बाद चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की गई है.

4. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन की याचिका पर

सुप्रीम कोर्ट आज बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर लगे रेप के आरोप वाले मामले में सुनवाई करेगा. शाहनवाज़ ने बलात्कार के आरोप में एफआईआर दर्ज करने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दे रखी है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी. हाई कोर्ट ने 2018 के एक मामले में दिल्ली पुलिस को एफआईआर दर्ज करने और 3 महीने में जांच पूरी करने का आदेश दिया था. शाहनवाज ने आरोप को पूरी तरह झूठा बताया है.

5. मौत की सजा देने से पहले सावधानी के लिए

किसी आपराधिक मामले में दोषी को मौत की सजा देने से पहले अदालत की तरफ से बरती जाने वाली सावधानी पर सुप्रीम कोर्ट फैसला देगा. सुप्रीम कोर्ट ने इस विषय पर खुद संज्ञान लेते हुए सुनवाई शुरू की थी. 3 जजों की बेंच ने फैसला सुरक्षित रखते समय कहा था कि या तो वह खुद दिशानिर्देश बनाएगी या फिर मामला बड़ी बेंच को भी भेजा जा सकता है.

6. IPS से बर्खास्त किए गए सतीश चंद्र वर्मा की याचिका पर

आज सुप्रीम कोर्ट आईपीएस सेवा से बर्खास्त किए गए सतीश चंद्र वर्मा की याचिका पर भी सुनवाई करेगा. वर्मा को भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए अनुशासन को तोड़ने और अपने पद के हिसाब से काम न करने के लिए सरकार ने बर्खास्त किया है. उनका कहना है कि दरअसल 2004 में गुजरात के इशरत जहां एनकाउंटर केस में तत्कालीन राज्य सरकार के विरुद्ध जांच करने के लिए उन्हें निशाना बनाया गया है.

Related posts

Leave a Comment