WHO ने जारी की टॉप-10 देशों की लिस्ट, यहां हेल्थ केयर सिस्टम है सबसे Best, देखें पूरी लिस्ट

Top 10 Countries with Best Health Care System: कोरोना महामारी शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा ध्यान दुनिया की सभी सरकारों ने अपने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने में दिया है. लेकिन, फिर भी महामारी के इस दौर में स्वास्थ्य सुविधाएं सभी को मदद पहुंचाने में न काफी साबित हुई है. हर देश का स्वास्थ्य सुविधाओं का ढांचा अलग-अलग है और उस देश के अनुसार ही वहां की स्वास्थ्य सुविधाएं है.

लेकिन, क्या आपको पता है कि किन देशों की हेल्थ केयर सिस्टम सबसे अव्वल है. तो चलिए हम आपको बताते है कि साल 2021 के कोरोना महामारी के इस दौर में किन देशों का हेल्थ केयर सिस्टम सबसे बेहतर रहा है. आपको बता दें कि दुनिया के कुछ देश सरकारी हेल्थ केयर पर निर्भर है. वहीं कुछ गैर सरकारी और insurance कंपनियों के ऊपर निर्भर करते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार इन देशों के हेल्थ केयर सिस्टम को दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम में शामिल किया गया है. यह देश है-

  1. फ्रांस
    फ्रांस के हेल्थ केयर सिस्टम को दुनिया का सबसे बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम माना जाता है. यहां लोगों को सरकारी अस्पतालों के साथ Insurance कवर मिलता है जिसका भुगतान सरकार करती है.
  2. जर्मनी
    जर्मनी के हेल्थ केयर सिस्टम को दुनिया का दूसरा सबसे बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम माना जाता है. जर्मनी को मेडिकल के क्षेत्र में बहुत अच्छा माना जाता है. इस देश में हेल्थ केयर सिस्टम Public-Private Partnership के मॉडल पर चलती है.
  3. सिंगापुर
    बता दें कि सिंगापुर दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसकी स्वास्थ्य व्यवस्था यूरोप के देशों को टक्कर दे सकती है. यहां के लोगों के सरकारी अस्पतालों के अलावा सरकारी बीमा कबर भी दिया जाता है.
  4. ब्रिटेन
    आपको बता दें कि ब्रिटेन का नाम उन देशों में शामिल है जहां हेल्थ केयर सिस्टम लगभग पूरी तरह से सरकार के हाथ में है. यहां ज्यादातर लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेते है जिसका भुगतान पूरी तरह से सरकार करती है.
  5. ऑस्ट्रेलिया
    ऑस्ट्रेलिया का हेल्थ केयर सिस्टम दुनिया के पांच सबसे बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम में शामिल है. यहां भी Public-Private Partnership के मॉडल पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती है.
  6. स्विट्जरलैंड
    स्विट्जरलैंड का नाम भी दुनिया की बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम में आता है. यहां सभी नागरिकों को प्राइवेट कंपनियों द्वारा Insurance कवर किया जाता है. यहां की सभी हेल्थ केयर सुविधाएं प्राइवेट कंपनियों के हाथ में है.
  7. यूनाइटेड अरब एमिरेट्स
    यूनाइटेड अरब एमिरेट्स का हेल्थ केयर सिस्टम भी दुनिया के दस सबसे बेहतरीन हेल्थ केयर सिस्टम में शामिल है. यहां सरकार द्वारा ही स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाती है. इसके साथ ही अब यहां प्राइवेट सेक्टर भी तेजी से ग्रो कर रहा है.
  8. नीदरलैंड
    नीदरलैंड की स्वास्थ्य सुविधाओं को भी दुनिया की सबसे 10 बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं में शुमार किया जाता है. यहां हर नागरिक को Insurance पॉलिसी लेना अनिवार्य है. इस Insurance पॉलिसी से नीदरलैंड की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.
  9. जापान
    आपको बता दें कि जापान का नाम भी दुनिया की सबसे 10 बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं में शुमार किया जाता है. यह statutory health insurance system (SHIS) के द्वारा देश की 98 प्रतिशत आबादी को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाती है.
  10. लक्ज़मबर्ग
    लक्ज़मबर्ग मेडिकल के क्षेत्र में बहुत आगे है. यहां सरकार द्वारा हेल्थ केयर सिस्टम को चलाया जाता है.

Related posts

Leave a Comment