महिला ने गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान दिया बच्ची को जन्म, इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल

गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस (Gorakhpur-Panvel Express) में यात्रा कर रही एक महिला ने ट्रेन के अंदर एक बच्ची को जन्म दिया, इस बात की जानकारी रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने एक ट्वीट के जरिए दी है. महिला महाराष्ट्र (Maharashtra) जाने वाली ट्रेन में यात्रा कर रही थी जब उसे प्रसव पीड़ा हुई और उसने बच्ची को जन्म दिया. मंत्रालय ने महिला को अस्पताल ले जाने से पहले कहा, कि भुसावल स्टेशन (Bhusawal station) पर एक महिला डॉक्टर ने उसकी देखभाल की.

मध्य रेलवे के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने भी बच्ची के जन्म की खबर की जानकारी देते हुए लिखा था, कि महिला भुसावल (महाराष्ट्र के जलगांव जिले में स्थित) में ट्रेन से उतर गई, जहां उसे बच्चे को जन्म देने के बाद इलाज और दवाएं मिलीं.

मां और उसकी बच्ची को आगे के इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया.

रेल मंत्रालय की ओर से शेयर की गई दो तस्वीरें में मां-बेटी अस्पताल में नजर आ रही हैं. उनमें से एक में, कंबल में लिपटी बच्ची रोती हुई दिखाई दे रही है. दूसरे में वह अपनी मां के बगल में चैन से सो रही है.

सोशल मीडिया पर, कई लोगों ने बच्ची के जन्म पर परिवार को बधाई दी, जबकि अन्य ने मंत्रालय से उसे आजीवन मुफ्त रेल यात्रा प्रदान करने के लिए कहा.

बेशक, यह पहली बार नहीं है जब किसी बच्चे को ट्रेन में जन्म दिया गया है- हालांकि इस तरह की डिलीवरी दुर्लभ है. पिछले साल महिला ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन में एक बच्चे को जन्म दिया था.

रेलवे के एक प्रवक्ता ने उस समय कहा था, कि जब भी किसी यात्री को मदद की जरूरत होती है, तो ट्रेन पर मौजूद कर्मचारी उस स्टेशन को अलर्ट कर देते हैं जहां चिकित्सा सहायता उपलब्ध है और स्टेशन के आसपास रेलवे कॉलोनियों में रहने वाले डॉक्टर हमेशा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मौजूद रहते हैं.

Related posts

Leave a Comment