तिरंगा फहराने में पीएम मोदी का सहयोग करेंगी वायुसेना की महिला अधिकारी, हेलीकॉप्टर से होगी फूलों की बारिश

देश आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कल दिल्ली में लाल किले (Red Fort) पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे. लाल किले पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री की अगवानी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt) और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार करेंगे. इस स्वतंत्रता दिवस पर देश के आजाद होने के बाद पहली बार ऐसा होगा कि 21 तोपों की सलामी में कोई स्वदेशी आर्टेलरी गन भी शामिल होगी.

स्क्वाड्रन लीडर सुनीता यादव राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी. इस दौरान 8711 फील्ड बैटरी (औपचारिक) के बहादुर बंदूकधारियों द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. सेरेमोनियल दल की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल विकास कुमार के पास होगी. वहीं एसएम और गन पोजीशन ऑफिसर नायब सूबेदार (एआईजी) अनूप सिंह होंगे. लाल किले पर 21 तोपों की सलामी में इस साल ब्रिटिश पाउंडर गन के साथ स्वदेशी अटैग तोप भी शामिल होगी. एडवांस टोअड आर्टेलरी गन सिस्टम (ATAGS) को डीआरडीओ ने टाटा और भारत-फोर्ज कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है. 

प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर में ये होंगे शामिल

प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस, हर किसी में से एक अधिकारी और 20 जवान शामिल होंगे. भारतीय वायु सेना इस वर्ष कोऑर्डिनेटिंग सेवा में है. गार्ड ऑफ ऑनर की कमान विंग कमांडर कुणाल खन्ना संभालेंगे. प्रधानमंत्री गार्ड में वायु सेना की टुकड़ी की कमान स्क्वाड्रन लीडर लोकेंद्र सिंह, सेना की टुकड़ी की कमान मेजर विकास सांगवान और नौसेना दल की कमान लेफ्टिनेंट कमांडर अविनाश कुमार संभालेंगे. दिल्ली पुलिस दल की कमान अतिरिक्त डीसीपी (पूर्वी दिल्ली) अचिन गर्ग संभालेंगे. 

हेलीकॉप्टरों से की जाएगी फूलों की वर्षा

प्रधानमंत्री के द्वारा जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, अमृत फॉर्मेशन में कार्यक्रम स्थल पर दो एमआई-17 1V हेलीकॉप्टरों द्वारा फूलों की वर्षा की जाएगी. विंग कमांडर आनंद विनायक अगाशे के नेतृत्व में दूसरे हेलीकॉप्टर में विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा के साथ 129 हेलीकॉप्टर यूनिट, नुब्रा वारियर्स का गठन किया गया है. लाइन में दो एमआई-17 के बाद 111 हेलीकॉप्टर यूनिट, ‘द स्नो टाइगर्स’ से दो ध्रुव हेलीकॉप्टर (Dhruv Helicopter) होंगे. इनमें विंग कमांडर अभिजीत कुमार के नेतृत्व में दूसरे हेलीकॉप्टर में विंग कमांडर केएस विशाल होंगे. इस साल लाल किले (Red Fort) की भव्य दीवारों पर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें भी सजाई गई हैं.  

Related posts

Leave a Comment