यमुना का जलस्तर घटा, बारिश फिर न बढ़ा दे दिल्लीवालों की मुसीबत, जानें क्या है अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों बाढ़ की मुसीबत झेल रही है. हालांकि यमुना का जलस्तर कम हो रहा है लेकिन कई इलाके अभी भी डूबे हैं. वहीं इसके बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में आज (सोमवार) बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में जलजमाव के बीच बारिश से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

वहीं राजधानी के कुछ हिस्सों में रविवार को भी भारी बारिश हुई. वहीं यमुना का जलस्तर घट रहा है. रात 11 बजे दिल्ली में यमुना का जलस्तर 205.5 मीटर दर्ज किया गया. वहीं आईएमडी से मिली जानकारी के मुताबिक आज (सोमवार) दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

राजधानी के कई इलाके जलमग्न
दरअसल पिछले कई दिनों से भारी बारिश के बाद यमुना नदी के जलस्तर बढ़ने से राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इस दौरान हजारों लोगों को प्रशासन ने रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 13.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सड़कों की सफाई में तेजी लाने का निर्देश
इन सबके बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को कहा कि महात्मा गांधी की समाधि राजघाट से पानी निकाला जा रहा. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि, बापू की समाधि पर लौ, बाढ़ के बावजूद जलती रही और हमें प्रेरणा देती रही. वहीं दिल्ली की लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने भी अधिकारियों को रिंग रोड पर से जल निकासी और सड़कों की सफाई में तेजी लाने का निर्देश दिया.

उत्तराखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी
वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आज (सोमवार) उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. इस बीच हरिद्वार के भीमगोडा बैराज का गेट नंबर 10 टूट गया है. बताया जा रहा है कि रविवार को गंगा नदी में टिहरी बांध से पानी छोड़ा गया. इसके साथ ही गढ़वाल के श्रीनगर अलकनंदा बैराज से भी पानी छोड़ दिया गया. इस कारण हरिद्वार के भीमगोडा बैराज पर गंगा नदी चेतावनी के निशान के उपर बह रही है.

यूपी के 11 जिलों में बाढ़ का कहर
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में कई दिनों से बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण 11 जिलों में बाढ़ आ गई है. वहीं इन 11 जिलों में 386 गांव बाढ़ की चपेट में है. साथ ही कुल 78,693 लोग इससे प्रभावित हुए हैं. वहीं सीएम योगी ने निर्देश दिया कि बाढ़ के मद्देनजर जो भी बचाव कार्य किए जाने हैं, उनको समय से पूरा कराया जाए.

Related posts

Leave a Comment