येदियुरप्पा का इस्तीफा, जानिए सीएम की रेस में कौन-कौन से चेहरे सबसे आगे हैं

Karnataka Politics: बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका एलान आज हो सकता है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी कर्नाटक विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक हो सकते हैं, जहां नए मुख्यमंत्री का फैसला किया जाएगा. जानिए येदियुरप्पा के जाने के बाद अब सीएम की रेस में कौन-कौन से चेहरे सबसे आगे हैं.

इनमें से किसी एक को मिल सकती है राज्य की कमान

येदियुरप्पा के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में जिन नामों की चर्चा चल रही है, उनमें केंद्रीय मंत्री प्रह्ललाद जोशी, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि, राष्ट्रीय आयोजन सचिव बीएल संतोष और राज्य विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी शामिल हैं. गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई, राजस्व मंत्री आर अशोक और उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण के नाम भी चर्चा में हैं.

मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता- येदियुरप्पा

राज्या का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल के जवाब में येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘अगला मुख्यमंत्री कौन हो, इस पर मैं कोई प्रस्ताव नहीं दूंगा, यह फैसला आलाकमान को करना है. वे जिसे भी चुनेंगे, मैं सहयोग करूंगा और साथ काम करूंगा. मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता.’’

सरकार बनाने में मदद करने वाले नेताओं को सहयोग करेगा अगला सीएम- येदियुरप्पा

कांग्रेस-जद (एस) से अलग होकर बीजेपी को सत्ता में आने में मदद करने वाले और अब मंत्री पदों पर आसीन नेताओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘सभी हमारे साथ हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि अगला मुख्यमंत्री भी उन लोगों का सहयोग करेगा, जिन्होंने इस सरकार को बनाने में मदद की. सब मिलकर काम करेंगे.’’ कहा जा रहा है कि अगला सीएम विधायकों में से ही चुना जाएगा. दक्षिण भारत में बीजेपी की पहली सरकार बनवाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले येदियुरप्पा ने चार बार राज्य का नेतृत्व किया है.

Related posts

Leave a Comment