दिवाली अभी दूर, दशहरे से पहले बिगड़ी दिल्ली की हवा, जानें कितना रहा AQI

दिल्ली में धीरे-धीरें ठंडक बढ़ती जा रही है, ऐसे में हवा की क्वालिटी पर भी असर दिखाई दे रहा है. पिछले हफ्ते मंगलवार को हुई बारिश की वजह से हवा की क्वालिटी में सुधार आया था लेकिन, अब फिर से हवा में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात की जाए तो यह शनिवार को 266 रहा जो कि पुअर क्वालिटी स्केल पर आता है. दिल्ली के अन्य इलाकों की बात की जाए तो सभी जगह हालात ऐसे ही बने हुए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार एक्यूआई में और भी गिरावट देखी जा सकती है, रविवार को एक्यूआई 297 तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली की अबोहवा को लेकर चिंता जाहिर की है. विभाग के अनुसार दशहरे के बाद दिल्ली की हवा और भी प्रदूषित हो जाएगी जिसकी वजह से दिल्ली में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. शुक्रवार तक दिल्ली का एक्यूआई 108 पॉइंट तक ही था जो कि अचानक बढ़कर 266 हो गया है.

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में एक्यूआई की बात की जाए तो सबसे बुरा हाल दिल्ली धीरपुर का है. यहां पर एक्यूआई 342 लेवल पर पहुंच गई है. जो कि वेरी पुअर लेवल पर आती है. वहीं सबसे कम प्रदूषण मथुरा रोड पर देखा गया. जहां एक्यूआई 162 रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा बाकी सभी जगहों पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक देखा गया है. बिगड़ती आबोहवा को देखकर एनजीटी ने दिल्ली के मुख्य सचिव, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और एमसीडी के अधिकारियों को नोटिस जारी कर रिपोर्ट मांगी है.

एनजीटी ने नोटिस मीडिया में प्रकाशित खबरों को आधार मानकर स्वतः संज्ञान लेकर मामले की सुनवाई की है और यह नोटिस जारी किया गया है. एनजीटी के अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और एक्सपर्ट सदस्य ए. सेंथिल वेल की बेंच ने खबरों पर गौर करने के बाद यह नोटिस जारी किए हैं. इस दौरान बिगड़ती आबोहवा की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का मुद्दा उठाया गया था.

Related posts

Leave a Comment