कोरोना का टीका लगाने के लिए 14 हजार फीट से अधिक ऊंची जगह पर पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी, 9 घंटे तक की ट्रैकिंग

Corona Vaccination: अरुणाचल प्रदेश के एक सुदूर गांव के 16 चरवाहे मई में कोरोना टीकाकरण शिविर में शामिल नहीं हो सके. लगभग दो महीने बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने लुगथांग गांव में उन्हें टीका लगाने के लिए सोमवार को समुद्र तल से 14,000 फीट से अधिक ऊंचाई तक पहुंचने के लिए नौ घंटे से अधिक समय तक ट्रैकिंग की.

राज्य के ट्वांग जिले के डोमस्टांग में 19 मई को आयोजित टीकाकरण शिविर में चरवाहे नहीं पहुंच सके थे. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने खुद जाने का फैसला किया. टीम ने अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए थिंगबू हाइडल नामक स्थान पर निकटतम मोटर योग्य सड़क से ट्रैकिंग की.मौके पर पहुंचने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने अगली सुबह ग्रामीणों के साथ एक छोटी बैठक की, जिला प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी रिनचिन नीमा द्वारा 16 चरवाहों को टीका लगाया गया. वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी थुतन ताशी ने पशुओं के लिए अतिसार, कृमिनाशक और अन्य बीमारियों के लिए भी मुफ्त दवाएं दीं.

लुगुथांग तिब्बत के साथ सीमा के करीब है और ट्वांग से हवाई रूप से 30 किमी दूर है. गांव के 65 लोगों सहित सभी 10 परिवार याक चराने वाले हैं. अरुणाचल के अधिकारियों ने 16 चरवाहों को टीका लगाने के लिए 9 घंटे से 14,000 फीट की दूरी तय की पेमा खांडू ने दूरदराज के समुदायों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स प्रशंसा की. लगातार बारिश ने यात्रा में देरी की कोशिश की लेकिन उपायुक्त सांग फुंटसोक ने 16 छोड़े गए चराई के साथ तारीख रखने के लिए दृढ़ संकल्प किया.

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा , “19 मई को डोमत्सांग में एक टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया था. चराई टीकाकरण शिविर में शामिल नहीं हो सके. हमने शिविर के दौरान छोड़े गए सभी चरवाहों को टीकाकरण करने के लिए उनके गांव पहुंचने का फैसला किया. लगातार बारिश होने के कारण मौसम ने हमारे लिए एक बड़ी बाधा उत्पन्न की. लेकिन हम उनके स्थान पर पहुंचने के लिए दृढ़ थे.”

Related posts

Leave a Comment