गौतम अडानी को बड़ा झटका, अमीरों की लिस्ट में 25वें नंबर से भी बाहर

Adani Group: हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से गौतम अडानी को बड़े झटके लग रहे हैं। पिछले एक महीने में ही उसके हाथ से कई बड़ी डील निकल चुकी हैं। अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट हो रही है। अब गौतम अडानी को एक और बड़ा झटका लगा है। अडानी अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) में 25वें स्थान से भी नीचे खिसक गए हैं। इतना ही नहीं उनके हाथ से एक बड़ी डील भी निकल गई है।

शेयरों में लगातार आ रही गिरावट
अमेरिकी रिसर्ट फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg Report) ने 24 जनवरी को एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी ग्रुप को बड़ा झटका लगा। एक-एक कर ग्रुप की सभी कंपनियों से शेयरों तेजी से नीचे गिरने लगे। गौतम अडानी जो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे अब वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में खिसककर 29वें पायदान पर पहुंच गए हैं। गौतम अडानी के पास फिलहाल सिर्फ 42.7 बिलियन डॉलर संपत्ति ही बची है।

ओरियंट सीमेंट के साथ डील रद्द
उत्तर प्रदेश में गौतम अडानी को बिजली मीटर से जुड़ी एक डील रद्द होने से झटका लगा था। इसके बाद डीबी पावर-पीटीसी इंडिया के साथ डील भी ठंडे बस्ते में चली गई। अब ओरियंट सीमेंट ने भी डील से हाथ पीछे खींच लिए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सीके बिड़ला ग्रुप की कंपनी ओरियंट सीमेंट (Orient Cement) ने अडानी पावर महाराष्ट्र (Adani Power Maharashtra) के साथ डील खत्म कर दी है। बताया जा रहा है कि इस डील के लिए जो क्लीयरेंस चाहिए थी उसे हासिल करने में अडानी ग्रुप नाकाम रहा है। दोनों कंपनियों के बीच इस डील के लिए सितंबर 2021 में बातचीत शुरू हुई थी।

Related posts

Leave a Comment