गर्मी के लिए हो जाएं तैयार! 5 दिनों में 5 डिग्री बढ़ सकता है पारा

देश के कई हिस्सों में गर्मी ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में बढ़ता तापमान हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है और आने वाले 5 दिनों में यह और ज्यादा बढ़ेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले पांच दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया जा सकता है। देश के कई हिस्सों में पहले से तापमान काफी बढ़ा हुआ है, ऐसा मौसम आमतौर पर मार्च के पहले सप्ताह में रहता है, लेकिन फरवरी में ही गर्मी का स्तर बढ़ा हुआ है। ऐसे में तीव्र गर्मी और लू को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

आईएमडी ने एक बयान में कहा, “अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।” मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है।

मार्च में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान
आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मार्च के पहले पखवाड़े में उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक तक बढ़ सकता है। फरवरी में असामान्य रूप से गर्म मौसम के लिए आईएमडी ने कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति प्राथमिक कारण है।

Related posts

Leave a Comment