सिर दर्द से परेशान था शख्स, डॉक्टर के पास जब गया तो पैरों तले खिसक गई जमीन, दिमाग से निकला जिंदा…

क्या होगा अगर आप डॉक्टर के पास जाएं सिर दर्द का इलाज कराने और दिमाग में निकल जाए कीड़ा. आपके पैरों तले जमीन खिसकेगी या नहीं. जी हां, यही हुआ अमेरिका में एक शख्स के साथ. इसलिए यदि आप सिर दर्द को हल्का समझकर इसे नजरअंदाज कर रहे हैं और यह लगातार हो रहा है तो इसे किसी भी हाल में टालें नहीं बल्कि डॉक्टर के पास जाएं. अमेरिका में 52 साल के एक व्यक्ति 4 महीनों से जबरदस्त सिर दर्द से परेशान था. उसे लगा यह मामूली बात है लेकिन जब वह डॉक्टर के पास गया तो जांच में पता चला कि उसके दिमाग में कृमि यानी जिंदा कीड़ा है जो दिमाग के एक कोने में अंडे भी दे रहा है. सीटी स्कैन में पता चला कि उसके दिमाग में कई सिस्ट बन चुके थे, इसलिए उसे बहुत तेज माइग्रेन हो रहा था.

सीटी स्कैन में पता चला कि यह परजीवी यानी टेपवर्म लगभग चार महीने से उसके दिमाग में जीवित था और अंडे दे रहा था. यह ऐसा परजीवी कीड़ा है, जो इंसानों और जानवरों को संक्रमित करता है. टेपवर्म आमतौर पर यह आंतों में पाया जाता है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसके लिए दिमाग तक पहुंचना भी कोई मुश्किल काम नहीं है.

कैसे हो जाते हैं दिमाग में कीड़े
हेल्थ एक्सपर्ट समीर भाटी का कहना है कि जब कोई अधपका मांस खाता है तो ये कीड़े इसी मांस के सहारे पेट में चले जाते हैं. अधपके बेकन में कई बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों में प्रवेश करके दिमाग तक चले जाते हैं. इतना ही नहीं ये तेजी से अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं और दिमाग में अंडे दे देते हैं. इससे दिमाग में सिस्ट बनने लगते हैं जो घातक भी साबित हो सकता है.

इस इन्फेक्शन से कैसे बचें
अपने आसपास साफ-सफाई का ख्याल रखें. खुला हुआ या रखा हुआ खाना खाने से बचें. अधपका मांस या कच्ची पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करें. सब्जियों का सेवन करने से पहले उन्हें साफ पानी में अच्छे से धो लें. अगर लगातार कई दिनों से सिरदर्द ठीक नहीं हो रहा है तो इसे हल्के में न लें और डॉक्टरी परामर्श लेने से बिल्कुल न हिचकें. शुरुआती दौर में ही इसका पता लगने पर बीमारी को नियंत्रण में लाया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment