प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरुआत, फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुज्जर ने डाकघर में किया बैंक का शुभारंभ

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की.फरीदाबाद में इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुज्जर ने जिले के डाकघर के प्रांगण में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सुविधा का शुभारंभ किया. इस दौरान कृष्णपाल गुज्जर ने कहा है कि “भारत के बैंकिंग क्षेत्र औऱ अर्थव्यवस्था के लिए शनिवार का दिन ऐतिहासिक है. सभी नागरिकों के पास अपना बैंक खाता हो, मोदी सरकार नें इस सपने को पूरा करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. प्रधानमंत्री मोदी जी ने “इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक” का शुभारंभ किया, जिसके माध्यम से देश के कोने कोने में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार किया जाएगा. इसी राह पर कदम बढ़ाते हुए, फरीदाबाद डाकघर के प्रांगण में इस सुविधा का शुभारंभ कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ”

आपको बता दे की सरकार का मकसद इस बैंक सुविधा के माध्यम से तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवक वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है. भारतीय डाक भुगतान बैंक किसी भी अन्य बैंक की तरह काम करेगा लेकिन यह अपने ऊपर ऋण का जोखिम लिए बगैर छोटे पैमाने के लेन देन का काम करेगा. साथ ही बैंक सेवा से वंचित व काम सुविधा वाले क्षेत्रों में डाकिया ही बैंकर का काम करेंगे. देश भर में इसके लिए 650 शाखाएँ और 3050 एसिक्स पॉइंट खोले जायेंगे. इस सुविधा का शुआरम्भ करते हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 31 दिसंबर 2018 तक देश भर के 1.55 लाख घरों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ा जायेगा. यह बैंक पैसे जमा करना-निकालने जैसे सामान्य बैंकिंग सुविधाएं देगा लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करेगा. साथ ही आप बैंक में भुगतान के दौरान एक लाख रुपये तक जमा करा सकते है. इसके अलावा यह मोबाइल भुगतान, एटीएम-डेबिट कार्ड, नैट बैंकिंग जैसी सुविधायें भी देगा।

Related posts

Leave a Comment