राजनाथ सिंह कल से करेंगे मिस्र का 3 दिवसीय दौरा, जानिए क्या हैं मायने

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ (Union Defence Minister Rajnath Singh) सिंह रविवार 18 सितंबर से मिस्र (Egypt) के तीन दिवसीय दौरे पर होंगे. इस बात की जानकारी खुद राजनाथ सिंह ने ट्वीट के जरिए दी. उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए अपने समकक्ष जनरल मोहम्मद अहमद जकी (General Mohamed Ahmed Zaki ) के साथ चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं. इस दौरान दोनों मंत्री द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करेंगे. 

रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राजनाथ सिंह इस दौरान सैन्य-से-सैन्य संबंधों को तेज करने के लिए नई पहल का पता लगाएंगे और सहयोग को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. इसके अलावा दोनों देश रक्षा सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर करेंगे. 

मिस्र के राष्ट्रपति से भी होगी मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपनी इस यात्रा के दौरान मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी (Egyptian President Abdel Fattah El-Sisi) से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि इससे पहले जुलाई में काहिरा में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच एक अहम बैठक हुई थी. इसमें दोनों देशों के अधिकारियों ने द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर सहमति जताई थी. बैठक में दोनों देशों के बीच अगले पांच सालों में सालाना द्विपक्षीय व्यापार को 7.26 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 12 बिलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा था. 

दोनों देशों के बीच बढ़ा रक्षा सहयोग

बता दें कि मिस्र भारत के सबसे बड़े निवेश स्थलों में से एक है. वर्तमान में भारत की 50 से ज्यादा कंपनियां मिस्र में काम कर रही हैं, जो करीब 40 हजार नौकरियां पैदा कर रही हैं. ये कंपनियां कृषि, रसायन, कपड़े, ऊर्जा, मोटर वाहन और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हैं. जहां तक रक्षा क्षेत्र की बात है हाल के दशकों में मिस्र के साथ भारत का रक्षा सहयोग काफी बढ़ा है. भारतीय वायु सेना मिस्र के पायलटों को ट्रेनिंग भी दे चुकी है. भारत और मिस्र ने संयुक्त रूप से हेलन 300 फाइटर जेट प्लेन का निर्माण भी किया था. 

Related posts

Leave a Comment