वर्ल्ड एड्स डे? विश्व एड्स दिवस की तारीख और जानें इसे क्यों मनाया जाता है

World AIDS Day 2021: किसी बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना उसके एलिमिनेशन का पहला कदम है. विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है. दुनिया भर के लोगों को बीमारी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने इसके साथ रहने वालों को समर्थन दिखाने और अपनी जान गंवाने वालों का शोक मनाने का मौका प्रदान करता है. यह दिन एचआईवी से निपटने के लिए उपलब्धियों और वैश्विक प्रयासों को भी स्वीकार करता है, जो वायरस एड्स का कारण बनता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 1988 में 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में घोषित किया. आंकड़ों के अनुसार, एचआईवी या एड्स से संबंधित बीमारियों से अब तक 36 मिलियन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और अनुमानित 37.7 मिलियन व्यक्ति इसके साथ रह रहे थे. 2020 के अंत में यह दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक है.

एचआईवी या एड्स से संबंधित जटिलताएं मानव इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं और इसे घातक क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती हैं. विश्व एड्स दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आज के समाज में एचआईवी के कलंक के खिलाफ बोलने का भी काम करता है. इस तरह अधिक से अधिक लोगों को चाहे वे किसी भी जाति या पंथ के हों, एचआईवी जागरूकता के लिए अपना समर्थन देने के लिए कहा जाता है. इस साल वर्ल्ड एड्स डे की थीम भी इसी तर्ज पर है- “असमानता समाप्त करें. एड्स का अंत करें ”.

जागरूकता के माध्यम से बीमारी को रोकना महत्वपूर्ण है. लोग और संगठन दुनिया भर में धन उगाहने वाले कार्यक्रम या जागरूकता अभियान आयोजित करके कार्य करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related posts

Leave a Comment