शिक्षा मंत्री करेंगे CBSE सहोदय स्कूल के शिक्षकों से बात, नई शिक्षा नीति पर होगी चर्चा

दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) आज शाम 5 बजे सीबीएसई सहोदय स्कूल परिसरों के अध्यक्षों और सेक्रेटरी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे. शिक्षा मंत्री नई एजुकेशन पॉलिसी (New Education Policy) को लेकर चर्चा करेंगे. पोखरियाल ने अपने टि्वटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री नई एजुकेशन पॉलिसी में कोर्स और स्कूल की रूटीन को लेकर चर्चा कर सकते हैं.

सीबीएसई की एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा मंत्री शैक्षिक सत्र 2021 2022किए जाने वाले बदलावों को लेकर चर्चा करेंगे. साथ ही बताया कि नई शिक्षा नीति देश में 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है और इसमें प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर तक के व्यापक दायरे को शामिल किया गया है.

अधिकारियों ने दी जानकारी
शिक्षा मंत्री नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National Education Policy) को लेकर समय-समय पर चर्चाएं करते आए हैं. ऐसे में अधिकारियों का कहना है कि न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी का उद्देश्य एजुकेशन सिस्टम को यूनिवर्सल और एक्सेसिबल बनाना है. बता दें कि नई एजुकेशन पॉलिसी (Education Policy) को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्रालय लंबे समय से तैयारियां कर रहा है.

रिव्यू प्रक्रिया पूरी
न्यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को लेकर रिव्यू समिति बनाई गई है. शिक्षा मंत्रालय देश के हर राज्य के साथ मिलकर न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करना चाहती है. जब से नई शिक्षा नीति के बारे मेंशिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारियां दी गई हैं उसके बाद से ही रिव्यू के लिए अलग-अलग राज्यों में रिव्यू टीम बनाई गई. लगभग हर राज्य से रिव्यु के रिजल्ट (NEP Review Result) आ चुके हैं. वही पश्चिम बंगाल, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों में न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लेकर कई सवाल खड़े किए गए हैं.

Related posts

Leave a Comment