शिमला से भी ज्यादा ठंडी हुई दिल्ली, इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी से लुढ़केगा पारा

देश के कई हिस्सों में तापमान का स्तर गिर गया है. इसके साथ ही ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तर भारत समेत दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री रहा. शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहाड़ी क्षेत्र शिमला से भी ज्यादा ठंडी रही. वहीं, जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में तापमान का स्तर पहले से ही 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, जबकि कई अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

ठंड के चलते उत्तर भारत के यूपी, पंजाब और हरियाणा कोहरे कोहरे की चपेट में हैं. दिल्ली-एनसीआर में भी सुबह के समय हल्का कोहरा देखा जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु, केरल और माहे में 16 से 18 दिसंबर के बीच बारिश होने का अनुमान है. लक्षद्वीप में 17-18 दिसंबर के बीच अलग-अलग स्थानों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही एजेंसी ने कहा कि 16 और 17 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु में और 17 दिसंबर को केरल में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है.

और लुढ़क सकता है पारा
आईएमडी ने 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में छिटपुट बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना जताई है. साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों का पारा और लुढ़क सकता है.

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति अभी भी चिंताजनक
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 05 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है. दिल्ली के प्रदूषण की बात करें तो अभी भी चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. दिल्ली का AQI लेवल अभी भी 300 के पार बना हुआ है.

Related posts

Leave a Comment