मुंबई में भारी बारिश के बीच मिट्टी धंसने से 20 की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

मुंबई: मुंबई के चेंबूर में भारी बारिश के चलते एक दर्दनाक हादसा हुआ है. भूस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में 20 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. चेंबूर में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन में कई घर समा गए. घर के मलबे में दबकर 17 लोगों की मौत हो गई. वहीं विक्रोली में हुए भूस्खलन में चार लोगों ने मलबे में दबकर अपनी जान गंवाई है. दोनों ही हादसों में कई लोगों के घायल होने की भी आशंका है. अधिकारियों ने बताया कि मौके पर बचाव और राहत कार्य अब भी जारी है. हादसे के बाद बचाव दल ने कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. भूस्खलन में हुई लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है, साथ ही पीएम के कार्यालय की तरफ से पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का भी ऐलान किया गया है.
विक्रोली और चेंबूर समेत मुंबई के लगभग सभी इलाकों में कल देर रात और आज तड़के कई घंटों तक हुई बारिश के बाद भूस्खलन की घटना से सभी सहमे हुए हैं. शहर में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और लोगों को खुले में बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.
अधिकारियों ने कहा कि चेंबूर के भारत नगर इलाके से पंद्रह लोगों और विक्रोली के सूर्य नगर से नौ लोगों को बचाया गया है. उन्होंने कहा कि घायलों को चिकित्सा के लिए नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इन दोनों क्षेत्रों में अभी भी बचाव अभियान जारी है. अधिकारियों ने बताया कि मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका है.
हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी बारिश के कारण मुंबई में दीवार गिरने की घटनाओं में लोगों की मौत पर रविवार को दुख व्यक्त किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की. मुंबई और आसपास के इलाकों में रातभर हुई मूसलाधार बारिश के कारण मकान ढहने की अलग-अलग घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो गयी. बारिश के कारण जलभराव हो गया और स्थानीय ट्रेन सेवाएं तथा वाहनों की आवाजाही बाधित हो गयी. मोदी ने कहा, ‘‘मुंबई में चेम्बूर और विक्रोली में दीवार ढहने के कारण लोगों की मौत होने से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.”
मूसलाधार बारिश से चूनाभट्टी, सायन, दादर और गांधी मार्केट, चेंबूर और कुर्ला एलबीएस रोड के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में बोरीवली पूर्वी क्षेत्र में कारों को पानी में बहता हुआ दिखाय गया है. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई शहर में रात आठ बजे से दो बजे के बीच 156.94 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

Related posts

Leave a Comment