40 के बाद महिलाओं के शरीर में होने लगती इन विटामिन-मिनरल्स की कमी, इन चीजों का सेवन जरूर करें

Nutrition For Women Fitness: उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में विटामिन, मिनरल और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इसकी बड़ी वजह हार्मोंस में बदलाव, प्रेग्नेंसी और मोनोपॉज भी हैं. कई बार अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं में समय से पहले उम्र झलकने लगती है. महिलाओं में त्वचा, बालों और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं. अक्सर महिलाएं कमर दर्द और पैर दर्र की समस्या से परेशान रहती हैं. जानते हैं महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कौन से विटामिन्स की जरूरत होती है.

महिलाओं की फिटनेस की लिए जरूरी विटामिन (Vitamin For Women Health)
1- Vitamin E- महिलाओं को फिटनेस के साथ अपनी ब्यूटी का भी ख्याल रखना पड़ता है. हर महिला की कोशिश होती है कि वो लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखे. इसके लिए आपको शरीर में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होना चाहिए. आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए विटामिन ई जरूरी होता है. विटामिन ई झुर्रियां और दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने में मदद करता है. आप खाने में विटामिन ई से भरपूर जैसे बादम, पीनट, बटर और पालक का सेवन कर सकती हैं.
2- Vitamin B9- महिलाओं के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह के बदलाव होते हैं. गर्भावस्था में शरीर को ज्यादा विटामिन्स की जरूरत होती है. अगर विटामिन्स की कमी रहती है तो बच्चों के जन्म के समय कुछ परेशानियां हो सकती हैं. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खुद का और शिशु का ख्याल रखने के लिए विटामिन्स बी-9 का सेवन करना चाहिए. फोलिक एसिड से बच्चे के दिमाग के विकास में मदद मिलती है. आप इसके लिए बीन्स, ग्रेन, यीस्ट जैसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3- Vitamin D- उम्र बढ़ने के साथ ही महिलाओं में हड्डियों से जुड़ी परेशानी शुरू हो जाती हैं. महिलाओं में कमर दर्द, घुटनों और एडियों में दर्द की समस्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर होना जरूरी है. इसलिए आपको डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार जरूर शामिल करने चाहिए. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए आप मशरूम, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, अंडे, मक्खन, दलिया, फैटी फिश खा सकती हैं.

4- Vitamin B12- ज्यादातर महिलाओं में विटामिन बी-12 की कमी पाई जाती है. विटामिन बी- 12 आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इससे त्वचा सुंदर और कोमल बनती है. विटामिन बी-12 से शरीर में खून की कमी नहीं होती और बाल मजबूत बनते हैं. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए विटामिन बी-12 जरूरी है. महिलाओं को ब्रेस्ट, कोलोन, लंग और प्रोस्टेस कैंसर से बचाता है. आप भोजन में अंडा, पनीर, दूध, दही, सोया मिल्क और चिकन, मछली जैसी चीजों को शामिल कर विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5- Vitamin A- 40 से 45 के बीच महिलाओं को एक बड़े हार्मोनल चेंज से गुजरना पड़ता है. इस उम्र में महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में त्वचा से लेकर शरीर तक कई बदलाव होते हैं. इस समय महिलाओं को विटामिन ए की बहुत जरूरत होती है. आपको विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक शामिल करने चाहिए.

6- Vitamin K- कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ब्लीडिंग की समस्या होती है. इसके अलावा कई बार बच्चे के जन्म के दौरान बहुत ज्यादा खून बह जाता है. इन दोनों स्थिति में शरीर में विटामिन के की जरूरत होती है. विटामिन के ज्यादा खूब बहने की समस्या को रोकने में मदद करता है. ऐसे में आप डाइट में विटामिन के से भरपूर भोजन जैसे सोयाबीन ऑयल और हरी सब्जियां डाइट में जरूर शामिल करें.

Related posts

Leave a Comment