मुंबई के अलीबाग में पीएनपी थिएटर में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़िया काबू करने में जुटीं

मुंबई: मुंबई के अलीबाग इलाके के पीएनपी थिएटर में शाम करीब पांच बजे भीषण आग लग गई. आग पर काबू पाने में दमकल की कई गाड़ियां लगी हुई हैं. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें काले धुंए का गुबार साफ तौर पर देखा जा सकता है. शुरआत में मिली जानकारी के मुताबिक, किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. आगे की जानकारी की प्रतिक्षा की जा रही है.

फास्ट फूड खाना हर किसी को पसंद है. बच्चे हो या फिर बड़े हर कोई बड़े चाव से फास्ट फूड खाना पसंद करता है. तीखी लाल चटनी फास्ट फूड का स्वाद और बढ़ा देती है. हम बात कर रहे हैं मोमोज की. क्या कभी आपने सोचा है मोमोज खाने से किसी की मौत भी हो सकती है? मामला दिल्ली के एम्स अस्पताल का है. एक शख्स का पोस्टमार्टम करने पर गले के पास मोमोज चिपका हुआ मिला. दरअसल, विंड पाइप के पास मोमोज फंस जाने की वजह से सांस लेने वाली नली में रुकावट आने से शख्स की मौत हो गई.

पोस्टमार्टम में चौंकानेवाला खुलासा

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के फॉरेंसिक डिपार्टमेंट ने खुलासा किया है. एम्स अस्पताल के मुताबिक देश में पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी शख्स के विंड पाइप में मोमोज फंसने से मौत हो गई. हालांकि दुनिया में पहला ऐसा मामला नहीं है. डॉक्टरों का कहना है पहले भी कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें खाना खाते समय गले में कुछ फंस जाने से मौत हुई है. लेकिन देश में यह पहला ऐसा मामला है जिसमें पोस्टमार्टम से पता चला कि मृतक शख्स के गले की विंड पाइप में एक मोमोज फंसा हुआ था.

गले में मोमोज फंस जाने से हुई मौत!

गले की विंड पाइप में मोमोज फंस जाने सांस रुक गई और मौत हो गयी. डॉक्टरों के मुताबिक दुनिया भर में 12 लाख में से एक मौत खाना खाते समय गले में कुछ फंसने से भी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक मृतक शख्स की उम्र करीब 50 वर्ष बताई जा रही है. मौत के बाद शख्स को एम्स अस्पताल में लाया गया था. डॉक्टरों का कहना है कि दक्षिणी दिल्ली के किसी रेस्तरां में शख्स मोमोज खा रहा था. उसी दौरान अचानक जमीन पर गिर गया और मौत हो गई. घटना के बाद पुलिस ने एम्स में भर्ती करवाया.

पोस्टमार्टम में डॉक्टरों को उसके गले में एक मोमोज फंसा हुआ मिला और पेट में अल्कोहल की मात्रा भी मिली, जिससे कयास लगाया जा रहा है कि शख्स मोमोज खाते समय नशे की हालत में था और उसने मोमोज निगल लिया होगा जो उसके गले में ही फंस गया. फॉरेंसिक डिपार्टमेंट के डॉक्टरों का कहना है कि मामला बेहद ही दुर्लभ है. देश का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी शख्स के गले में मोमोज फंसने से मौत हो गई.

खाना खाते समय सावधानी बरतें

हालांकि कई बार भोजन करते समय हमारे गले में कुछ ना कुछ फंस जाता है जिसके बाद हमें खांसी आती है. ऐसे में हमें सबक लेना चाहिए क्योंकि कई बार जानलेवा हो सकता है. गले के पास श्वास नली में कुछ फंस जाने से सांस अटक जाती है और आपकी जान भी जा सकती है. ऐसे में मोमोज या फिर किसी भी चीज को अच्छे से चबाकर खाएं, सीधा निगल कर ना खाएं.

Related posts

Leave a Comment