हेड कांस्टेबल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लिखी चिट्ठी, कहा- पुलिसकर्मी यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करें

दिल्ली: दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना को पत्र लिखा है. कांस्टेबल ने सड़क सुरक्षा की दिशा में कदम उठाने और पुलिसकर्मियों को यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. संदीप कुमार वर्तमान में मध्य जिले के पटेल नगर पुलिस थाने में तैनात हैं. उन्होंने बताया कि सूचना का अधिकार (आरटीआई) के माध्यम से उन्हें पता चला है कि 2010 से 2021 तक विभिन्न इकाइयों से एसीपी रैंक तक के 228 दिल्ली पुलिस के जवान सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए थे. कुमार ने यह भी कहा, वह खुद दरियागंज और मोती नगर में दो बार सड़क दुर्घटनाओं में घायल हो चुके हैं. तभी से वह सड़क सुरक्षा और हेलमेट के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने में लगे हुए हैं.

सड़क सुरक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएं

कुमार ने पत्र में कहा, ”यह अनुरोध किया जाता है कि सड़क सुरक्षा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएं ताकि पुलिसकर्मी यातायात नियमों का पालन करें. सभी सुरक्षित रहें, तभी हम शांति, सेवा और न्याय के आदर्शों का पालन करते हुए अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकते हैं और दिल्ली को एक सुखद स्थान बना सकते हैं.”

2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 41 पुलिस कर्मियों की मौत हुई

कुमार ने इस महीने की शुरुआत में लिखे पत्र में दावा किया कि दुर्घटनाओं में मारे गए पुलिसकर्मियों की संख्या, आतंकवादियों या अपराधियों द्वारा मारे गए पुलिसकर्मियों से अधिक है. कुमार ने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर कांस्टेबल थे. आदेश में दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की धमकी दी गयी थी. उन्होंने कहा कि 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 41 पुलिस कर्मियों की मौत हुई थी.

आरटीआई के जरिए मिले आंकड़ों का दिया हवाला

उन्होंने इस साल जनवरी से मार्च के बीच एक आरटीआई के जरिए मिले आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि सड़क हादसों में 233 लोगों की मौत हुई और 983 लोग घायल हुए. पिछले साल सड़क हादसों में पुलिसकर्मियों समेत 1,239 लोगों की जान चली गयी थी. उन्होंने बताया 2018 में मॉडल टाउन में एक ट्रक की चपेट में आने से एक 55 वर्षीय कांस्टेबल की मौत हो गयी थी.

Related posts

Leave a Comment