काबुल से भागने के बाद परिवार के साथ यूएई में हैं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था. उन्हें संयुक्त अरब अमीरात शरण दी है. संयुक्त अरब अमीरात ने बुधवार को कहा कि वह तालिबान के अधिग्रहण के बीच अफगानिस्तान से भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी की “मानवीय आधार पर” मेजबानी कर रहा है. यूएई द्वारा एक संक्षिप्त बयान में कहा गया, “यूएई विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय इस बात की पुष्टि कर सकता है कि यूएई ने राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार का मानवीय आधार पर देश में स्वागत किया है.”

तालिबान के कब्जे के बाद काबुल के बंद होने से पहले गनी रविवार को अफगानिस्तान से भाग निकल थे. तालिबानी विद्रोही अफगान की राजधानी में निर्विरोध बढ़ते चले गए थे. एक फेसबुक पोस्ट में अशरफ गनी ने कहा था कि “तालिबान जीत गया” और उन्हें “रक्तपात की बाढ़” को रोकने के लिए अफगानिस्तान को छोड़ना पड़ा.

बुधवार तक अशरफ गनी के ठिकाने की कोई खबर नहीं थी. अटकलें लगाई जा रही थी कि वह ताजिक्टन, उज्बेजिस्तान या ओमान भाग गए हैं.

यह पहली बार नहीं होगा जब तेल समृद्ध खाड़ी देश ने पूर्व नेताओं और उनके रिश्तेदारों के लिए अपनी बाहें खोली हैं, जो अब उनके देश में व्यक्तित्वहीन हैं. 2017 में, दुबई के अमीरात ने थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा की मेजबानी की, जिन्हें अनुपस्थिति में पांच साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

स्पेन के राजा जुआन कार्लोस पिछले साल अगस्त में संयुक्त अरब अमीरात में आत्म-निर्वासन में चले गए क्योंकि उनके भाग्य की उत्पत्ति पर सवाल खड़े हो गए थे. पाकिस्तानी विपक्षी नेता बेनजीर भुट्टो के आठ साल के निर्वासन के दौरान और पाकिस्तान में उनकी हत्या से पहले संयुक्त अरब अमीरात ही उनका घर था.

यूएई सऊदी अरब और पाकिस्तान सहित तीन देशों में से एक है, जिसने पिछले तालिबान शासन को मान्यता दी थी, जिसने 1996 से 2001 तक शासन किया था.

Related posts

Leave a Comment